ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
नेपाल
नेपाल में भारतीय दूतावास ने मनाया गणतंत्र दिवस
By Deshwani | Publish Date: 26/1/2018 7:50:46 PM
नेपाल में भारतीय दूतावास ने मनाया गणतंत्र दिवस

काठमांडू, (हि.स.)। नेपाल में काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने शुक्रवार को हर्षोल्लास के साथ 69 वां गणतंत्र दिवस मानाया। नेपाल में भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पुरी ने झंडा फहराया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का संदेश पढ़ा। इस अवसर पर करीब एक हजार भारतीय और भारत के मित्र उपस्थित थे।

 
गणतंत्र दिवस समारोह में केंद्रीय विद्यालय, मॉडर्न इंडियन स्कूल और काठमांडू स्थित भारतीय सांस्कृतिक केंद्र के बच्चों ने देश भक्ति के गीत गाए। इसके बाद नेपाली सेना के बैंड ने शानदार प्रस्तुति दी।
 
इस मौके पर भारतीय राजदूत ने सात युद्ध विधवाओं, चार शहीद सैनिकों के परिजनों और एक विकलांग जवान को उनकी बकाया राशि करीब 4.4 करोड़ नेपाली रुपये का भुगतान किया और प्रत्येक को एक-एक कंबल देकर सम्मानित किया।
 
गणतंत्र दिवस पर भारतीय राजदूत ने नेपाल के विभिन्न जिलों के अस्पतालों, चैरिटी संगठनों और शिक्षण संस्थानों को 30 एम्बुलेंस छह बसों की चाबियां भी सौंपी। विदित हो कि पूरे नेपाल में हेल्थ केयर और शिक्षण संस्थानों तक पहुंच को विस्तार देने के लिए भारत ने साल 1994 से अब तक विभिन्न नेपाली संगठनों को 662 एंबुलेंस और 130 बसें उपहार के रूप में दी हैं।
 
बाद में राजदूत ने इंडिया हाउस में एक पार्टी भी दी। यह इतिफाक था कि आज भारत-नेपाल के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के 70 साल भी पूरे हुए हैं। नेपाल के उपराष्ट्रपति नंदा बहादुर पुन इस मौके पर मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम में करीब 1500 लोग शरीक हुए जिनमें राजनीतिक नेता, प्रमुख हस्तियां और दोनों देशों के प्रमुख लोग शामिल हुए।
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS