ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
नेपाल
नेपाल में वामपंथी गठबंधन सत्तासीन होने की राह पर, नेकां पिछड़ी
By Deshwani | Publish Date: 11/12/2017 4:22:01 PM
नेपाल में वामपंथी गठबंधन सत्तासीन होने की राह पर, नेकां पिछड़ी

काठमांडू, (हि.स.)। नेपाल में संसदीय और प्रांतीय परिषदों के चुनावों के काफी परिणाम आ गए हैं। अब तक मिले नतीजों से करीब-करीब साफ हो गया है कि यहां वामपंथी गठबंधन सरकार बनाने के जादुई आंकड़ा के नजदीक पहुंच गया है।

 

चुनाव आयोग की ओर से 146 संसदीय सीटों के जारी परिणामों में सीपीएन-यूएमएल को 74 सीटों पर जीत मिली है, जबकि इसके गठबंधन सहयोगी सीपीएन माओवादी-सेंटर को 31 सीटें मिली हैं। इस चुनाव में नेपाली कांग्रेस (नेकां) की कमर टूट गई है। उसे अभी तक सिर्फ 19 सीटें ही मिली हैं। इनके अलावा एफएसएफ को 11 और आरजेपी को 8 सीटों पर सफलता मिली है। पांच सीटें अन्य दलों को भी मिली हैं जिनमें निर्दलीय भी शामिल हैं।

 

275 सदस्यीय संसद में वामपंथी गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना के मद्देनजर के.पी. शर्मा ओली को प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जा रहा है। ओली ने झापा-5 क्षेत्र से रिकार्ड जीत जीत हासिल की है। उन्होंने नेपाली कांग्रेस के उम्मीदवार खगेंद्र अधिकारी को 28 हजार से अधिक मतों के अंतर से हराया है।

 

नेपाल में पूर्व माओवादी विद्रोहियों और उदारवादी कम्युनिस्टों के इस गठबंधन को संसदीय चुनाव में अब तक 105 सीटों पर जीत मिली है, जिससे देश में राजनीतिक स्थिरता आने की उम्मीद जगी है। पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के नेतृत्व वाली सीपीएन-यूएमएल और पूर्व प्रधानमंत्री प्रचंड के नेतृत्व वाली सीपीएन-माओवादी ने प्रांतीय और संसदीय चुनावों के लिए गठबंधन किया था।

 

नेपाल में संसदीय और प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव के लिए दो चरणों में 26 नवंबर और सात दिसंबर को मतदान हुए थे। पहले चरण में 32 जिलों में चुनाव हुए थे, जिसमें से ज्यादातर पवर्तयीय इलाके शामिल थे। पहले चरण में 65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. दूसरे चरण में 67 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS