ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
पंजाब में वाजिब दाम न मिलने पर किसानों ने सड़क पर फेंका आलू, दोआबा के किसानों को 400 करोड़ का नुकसान
By Deshwani | Publish Date: 16/1/2018 4:03:24 PM
पंजाब में वाजिब दाम न मिलने पर किसानों ने सड़क पर फेंका आलू, दोआबा के किसानों को 400 करोड़ का नुकसान

चंडीगढ़ (हि.स.)। पंजाब के आलू उत्पादक किसान एक बार फिर से संकट में हैं। किसानों को आलू के उचित दाम नहीं मिल रहे हैं और पिछले तीन दिनों के भीतर राज्य के कोल्ड स्टोर मालिकों ने सैकड़ों टन आलू सड़कों पर फेंक दिया है। राज्य की दोआबा पट्टी में किसानों के करीब 400 करोड़ रुपए मिट्टी में मिल गये हैं।
प्रदेश सरकार द्वारा इस संबंध में कोई ठोस नीति न बनाए जाने से परेशान किसानों ने एक बार फिर से सरकार के विरुद्ध लामबंद होना शुरू कर दिया है। राज्य में यह लगातार तीसरा साल है जब आलू की बेकद्री हो रही है। आलम यह है कि अब किसानों ने आलू की पैदावार से मुंह मोड़ऩा शुरू कर दिया है। अच्छे दाम न मिलने के कारण किसानों ने पिछले साल प्रदेश के कोल्ड स्टोरों में करीब 25 से 30 हजार टन पके आलू रखे थे, जिन्हें इस सीजन में बेचने की तैयारी थी लेकिन हर बार की तरह इस बार भी आलू की कीमतों में कोई उछाल नहीं हुआ और आलू उत्पादक किसान बुरी तरह से मायूस हैं।
कोल्ड स्टोर मालिकों ने यह आलू सड़कों पर फेंकना शुरू कर दिया है। इससे चारों और दुर्गंध फैल गई है और आते-जाते राहगीरों को परेशानी उठानी पड़ रही है। आलू उत्पादकों ने बताया कि दिसंबर के पहले हफ्ते से ही आलू की नई फसल आ गई है। पहले इसका दाम 14-15 सौ रुपए प्रति क्विंटल था, उसके बाद 800 रुपए हो गया परंतु पिछले दो तीन दिनों से प्रति क्विंटल 280-300 रुपए के बीच चल रहा है। अकेले दोआबा क्षेत्र की बात करें तो यहां के करीब 350 कोल्ड स्टोरों में इस समय हजारों टन आलू पड़ा हुआ है। कोल्ड स्टोर मालिकों द्वारा आलू बाहर फेंकने से राज्य में किसानों को अब तक करीब 400 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। किसानों की हालत यह है कि उन्हें एक कोल्ड स्टोर में 50 किलो आलू रखने के लिए खाली बोरी ही 20 रुपए की पड़ती है। कोल्ड स्टोर में 50 किलो की बोरी का 100 रुपए किराया अलग से रहता है। किसानों के साथ-साथ कोल्ड स्टोर मालिक भी इसे अपने लिए घाटे का सौदा बता रहे हैं।
जालंधर में एक कोल्ड स्टोर के मालिक जस्सा सिंह ने बताया कि नोटबंदी के बाद अब तक उसे तीन करोड़ का घाटा पड़ चुका है। इस वर्ष उसने 60 हजार कट्टे (एक कट्टा 50 किलो) स्टोर किए थे। एक कट्टे का किराया 100 रुपए है। आलू का बाजार में कोई खरीददार नहीं होने के कारण 60 लाख का नुकसान इस वर्ष झेलना पड़ा है। विभागीय सूत्रों के अनुसार पंजाब भर के 550 कोल्ड स्टोर आलू बाहर फेंकने को मजबूर हैं। आलू उत्पादक संघ के महासचिव जसविंदर सिंह संघा ने कहा कि इस समय नया आलू 3 रुपए किलो के हिसाब से बेचा जा रहा है जबकि किसानों की लागत 7 रुपए प्रति किलो है और कोल्ड स्टोर में पड़े आलू तो 10 रुपए किलो पड़ रहे हैं। एक तरफ जहां किसान और कोल्ड स्टोर मालिक आलू के अधिक उत्पादन के कारण परेशान हैं वहीं राज्य की कांग्रेस सरकार अभी तक इस मुद्दे पर खामोश है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS