ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
फिर दिखी मोदी-नेतान्यहू की दोस्ती, भारत-इजराइल के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर
By Deshwani | Publish Date: 15/1/2018 9:21:47 PM
फिर दिखी मोदी-नेतान्यहू की दोस्ती, भारत-इजराइल के बीच 9 समझौतों पर हस्ताक्षर

 नई दिल्ली, (हि.स.)। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्यहू की भारत यात्रा के पहले दो दिनों में मोदी-नेतान्यहू के बीच दोस्ती की गर्मजोशी देखने को मिली। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्यहू के सम्मान में सोमवार को राष्ट्रपति भवन में समारोह आयोजित किया गया। सोमवार सुबह नेतान्यहू दिल्ली के रायसीना हिल्स स्थित राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनकी अगवानी की। बेंजामिन नेतान्यहू ने सेना की टुकड़ी का निरीक्षण किया। सेना ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया। 

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्यहू ने सोमवार को नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में संयुक्त प्रेस बयान के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक क्रांतिकारी नेता बताया। नेतान्यहू ने कहा कि वे नरेन्द्र मोदी की इस अभूतपूर्व दोस्ती और स्वागत के लिए शुक्रगुजार हैं। मैं सोमवार की सुबह राष्ट्रपति भवन में अपने सम्मान में आयोजित भव्य समारोह में शिरकत कर खुद को भावुक महसूस कर रहा हूं। आप (नरेन्द्र मोदी) एक क्रांतिकारी नेता हैं। आप भारत में क्रांतिकारी परिवर्तन ला रहे हैं। आपने भारत-इजराइल संबंधों को एक नए स्तर पर लाने की कोशिश की है। आपके पहले, किसी ने हमारे देश, इजराइल की यात्रा इस तरह नहीं की थी।
 
इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्यहू की भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस यात्रा को भारत-इजराइल की दोस्ती के 15 साल पूरे होने का उपहार बताया। सोमवार को नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में भारत-इजराइल के बीच हुए 9 समझौतों पर हस्ताक्षर होने के बाद दिए संयुक्त बयान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप साल 2018 के हमारे पहले सम्मानीय मेहमान है। आपकी ये यात्रा उस वक्त हुई है, जब पूरा हिन्दुस्थान वसंत ऋतु के आगमन की खुशी मकर सक्रांति, बीहू, लोहड़ी, पोंगल के रूप में मना रहा है। ये भारत की विविधता में एकता का परिचायक है। इजराइली प्रधानमंत्री को उनके दोस्ताना नाम 'बीबी' से संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मुझे याद है जब पिछले साल जुलाई में मैं आपके देश, इजराइल आया था, तो अपने साथ सवा अरब भारतीयों की दोस्ती और शुभकामनाओं के संदेश लेकर गया था। जिस आत्मियता के साथ आपने और इजराइल के लोगों ने हमारा सत्कार किया, वो अभिभूत करने वाला था। उस यात्रा में, प्रधानमंत्री नेतान्यहू और मैंने एक-दूसरे से और हमारे लोगों से आशा और विश्वास और विविध और अत्याधुनिक सहयोग की प्रगति और संयुक्त प्रयासों और साझा सफलताएं की एक रणनीतिक साझेदारी बनाने का वादा किया था। इस तरह का वादा प्राकृतिक सहानुभूति और दोस्ती से उतना ही बहता है, जो सदियों से हमें जुड़ा हुआ है। कल और आज, हम दोनों ने मिलकर भारत-इजराइल के संबंधों को प्रगाढ़ करने के हमारे प्रयासों की समीक्षा की। हमने विस्तृत परिदृश्य को लेकर गहन चर्चा की। हम ज्यादा से ज्यादा काम करना चाहते हैं। मेरी छवि एक ऐसे राजनेता की बन गई है, जिसे नतीजों की जल्दी होती है और मुझे मालूम है कि आप भी ऐसे ही हैं।
सोमवार को भारत-इजराइल के बीच नौ समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्यहू और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में नई दिल्ली के हैदराबाद हाउस में हुए इन समझौतों में साइबर सुरक्षा, पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस, हवाई परिवहन, फिल्म निर्माण, होम्योपैथी, अंतरिक्ष विज्ञान तकनीकी सहित कई क्षेत्र शामिल हैं।
भारत एवं इजराइल के बीच साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग पर एमओयू पर भारत की ओर से विजय गोखले, सचिव (ईआर), विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं इजराइल की ओर से युवाल रोटेम, महानिदेशक, एमओएफए, इजराइल सरकार ने हस्ताक्षर किए।
तेल एवं गैस क्षेत्र में सहयोग के लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय और ऊर्जा मंत्रालय के बीच एमओयू पर भारत की ओर से विजय गोखले, सचिव (ईआर), विदेश मंत्रालय, भारत सरकार एवं इजराइल की ओर से डेनियल कारमॉन, भारत में इजराइल के राजदूत ने हस्ताक्षर किए।
हवाई परिवहन समझौते में संशोधनों पर भारत और इजराइल के बीच प्रोटोकॉल पर भारत की ओर से राजीव नयन चौबे, सचिव, नागरिक उड्डयन, भारत सरकार और इजराइल की ओर से डेनियल कारमॉन, भारत में इजराइल के राजदूत ने हस्ताक्षर किए।
भारत एवं इजराइल के बीच फिल्‍म-सह-उत्‍पादन पर समझौते पर भारत की ओर से एनके सिन्‍हा, सचिव,सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार और इजराइल की ओर से डेनियल कारमॉन, भारत में इजराइल के राजदूत ने हस्ताक्षर किए।
होम्योपैथिक औषधियों से जुड़े अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग के लिए आयुष मंत्रालय की केन्‍द्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद और एकीकृत पूरक चिकित्सा केंद्र, शारे जेडेक मेडिकल सेंटर के बीच एमओयू हुआ, जिस पर भारत की ओर से वैद्य राजेश कोटेचा,सचिव,आयुष मंत्रालय, भारत सरकार और इजराइल की ओर से डेनियल कारमॉन, भारत में इजराइल के राजदूत ने हस्ताक्षर किए।
अंतरिक्ष के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएसटी) और टेक्नियन- इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के बीच एमओयू पर भारत की ओर से डॉ वीके दधवाल,निदेशक,आईआईएसटी, भारत सरकार और इजराइल की ओर से डेनियल कारमॉन, भारत में इजराइल के राजदूत ने हस्ताक्षर किए।
इन्‍वेस्‍ट इंडिया और इन्‍वेस्‍ट इन इजराइल के बीच आशय ज्ञापन पर भारत की ओर से दीपक बागला, प्रबंध निदेशक एवं सीईओ,इन्‍वेस्‍ट इंडिया, भारत सरकार और इजराइल की ओर से डेनियल कारमॉन, भारत में इजराइल के राजदूत ने हस्ताक्षर किए।
मेटल-एयर बैटरियों के क्षेत्र में सहयोग के लिए आईओसीएल और फिनर्जी लिमिटेड के बीच आशय पत्र पर भारत की ओर से संजीव सिंह,चेयरमैन,आईओसीएल, भारत सरकार और इजराइल की ओर से डेनियल कारमॉन, भारत में इजराइल के राजदूत ने हस्ताक्षर किए।
संकेंद्रित सौर तापीय प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में सहयोग के लिए आईओसीएल और येदा रिसर्च एंड डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड के बीच आशय पत्र पर भारत की ओर से संजीव सिंह,चेयरमैन,आईओसीएल, भारत सरकार और इजराइल की ओर से डेनियल कारमॉन, भारत में इजराइल के राजदूत ने हस्ताक्षर किए।
इजराइल के प्रधानमंत्री रविवार दोपहर भारत आए हैं। नेतान्यहू अपनी छह दिवसीय आधिकारिक भारत यात्रा में नई दिल्ली, गुजरात और मुंबई में विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। रविवार को नेतान्यहू ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की। सुषमा स्वराज से मुलाकात के पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्यहू और भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दिल्ली के पालम हवाईअड्डे से सीधे तीन मूर्ति गए और प्रथम विश्व युद्ध के दौरान हाइफा शहर की रक्षा में शहीद हुए भारतीय वीरों को श्रद्धांजलि दी। साथ ही तीन मूर्ति का नाम हाइफा-तीन मूर्ति किया गया। 
मंगलवार को इजराइल के प्रधानमंत्री आगरा जाएंगे, जहां वे ताजमहल देखेंगे। मंगलवार शाम को वो दिल्ली लौटकर रायसीना डॉयलॉग में हिस्सा लेंगे, जो थिंकटैंक ऑर्ब्जवर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। बुधवार को मेहमान प्रधानमंत्री अहमदाबाद के लिए रवाना होंगे। अहमदाबाद में वे साबरमती आश्रम जाएंगे, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अपने जीवन का अधिकांश समय बिताया था। उसके बाद बेंजामिन नेतान्यहू आई-क्रियेट द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। बुधवार शाम को मेहमान प्रधानमंत्री मुंबई रवाना हो जाएंगे।
गुरुवार को बेंजामिन नेतान्यहू भारत के सीईओज के साथ नाश्ता करेंगे। इस मुलाकात में भारतीय कारोबारी जगत के तमाम बड़ी हस्तियां शामिल होंगी। इसके बाद वह वहां एक बिजनेस सेमिनार में हिस्सा लेंगे। नेतान्यहू मुंबई के ताज होटल भी जाएंगे और मुुंबई हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देंगे। इजराइली पीएम मुंबई में स्थित यहूदियों के शाबाद हाउस भी जाएंगे। मुंबई हमले के दौरान आतंकियों ने शाबाद हाउस पर भी हमला किया था। मुंबई में नेतान्यहू बॉलीवुड द्वारा आयोजित कार्यक्रम 'शॉलोम बॉलीवुड' में शिरकत करेंगे। शुक्रवार की सुबह बेंजामिन नेतान्यहू वापस इजराइल के लिए रवाना हो जाएंगे।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS