ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
पर्यावरण संरक्षण के साथ विश्व पुस्तक मेला संपन्न, देशभर से पहुंचे 12 लाख पुस्तक प्रेमी
By Deshwani | Publish Date: 14/1/2018 8:01:56 PM
पर्यावरण संरक्षण के साथ विश्व पुस्तक मेला संपन्न, देशभर से पहुंचे 12 लाख पुस्तक प्रेमी

 नई दिल्ली, (हि.स.)। दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित नौ दिवसीय विश्व पुस्तक मेला रविवार को संपन्न हो गया। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास (एनबीटी) द्वारा आयोजित 26वें मेले की थीम इस बार 'पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन' थी। देशभर से विश्व पुस्तक मेले में करीब 12 लाख पुस्तक प्रेमियों ने हिस्सा लिया। मेले में देश-विदेश से आए पुस्तक प्रेमियों, लेखकों, साहित्यकारों, प्रकाशकों तथा पाठकों ने भाग लिया।

मेले में यजुर्वेद से उद्धृत सूक्त कथन ‘वनस्पतयः शांतिः‘ को प्रदर्शित करता हुआ विशेष रूप से निर्मित थीम मंडप दर्शकों के विशेष आकर्षण का केंद्र रहा। मेले के दौरान थीम मंडप पर आयोजित हुए पर्यावरण संबंधी कार्यक्रमों एवं गतिविधियों का पुस्तक प्रेमियों ने भरपूर आनंद उठाया। रविवार को मेले में बने ऑथर्स कॉर्नर पर प्रसिद्ध लेखक रस्किन बॉन्ड अपने पाठकों से मिले। असल में वह पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा आयोजित टिल द क्लाउड्स रौल: द बिगनिंग अगेन पुस्तक पर विचार-विमर्श कार्यक्रम में शामिल हुए थे।
 
साहित्य मंच पर कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, रायपुर द्वारा मूल्यानुगत मीडिया: समय की आवश्यकता विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें वक्ताओं के रूप में राष्ट्रीय पुस्तक न्यास के अध्यक्ष डॉ बलदेव भाई शर्मा सहित डॉ एमएस परमार, एनके सिंह, डॉ सच्चिदानंद जोशी, केजी सुरेश, डॉ आशीष जोशी तथा आनंद पाण्डेय उपस्थित रहे।
 
ऑथर्स कॉर्नर पर पुस्तक लोकार्पण कार्यक्रम में प्रख्यात लेखक उपस्थित हुए जिनमें सीमा मुस्तफा, सीपी सुरेंद्ररन, जेरी पिन्टो, माइकल क्रीघटन शामिल थे। कार्यक्रम में तीन पुस्तकों आज़ादीज़ डॉटर, न्यू डेली लव सॉन्ग्स तथा नेशापुर एंड बेबीलोन का लोकार्पण हुआ।
 
थीम मंडप पर पर्यावरण पर आधारित गुजराती लघु नाटिका आयोजित हुई। इसके साथ यहां गीत-संगीत प्रस्तुति के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया। यह भी बताया गया कि किस प्रकार लोग अपने स्वार्थों के लिए पर्यावरण को हानि पहुंचाते हैं। इस कार्यक्रम का समापन हर व्यक्ति एक पौधा लगाएगा के संकल्प के साथ हुआ।
 
इस मंच पर पर्यावरण पर केंद्रित मैथिली में परिचर्चा संपदा का आयोजन सेंटर फॉर स्टडीज़ ऑफ ट्रेडिशंस एंड सिस्टम्स द्वारा किया गया। इस अवसर पर वक्ता के तौर पर प्रदीपकांत चौधरी, देवनाथ पाठक तथा मणींद्रनाथ ठाकुर मौजूद रहे।कार्यक्रम में मैथिली भाषा, साहित्य तथा संस्कृति पर चर्चा की गई।
 
यूरोपीय संघ मंडप पर मयूरेश कुमार द्वारा लिखित पुस्तक दैट्स मोर लाइक द हीरोज़ का लोकार्पण हुआ। कार्यक्रम में लेखक ने पुस्तक के कुछ अंश भी पढ़कर पाठकों को सुनाए।
 
साहित्य मंच पर राष्ट्रीय सिंधी भाषा विकास परिषद् द्वारा सिंधी साहित्य पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसके अतिरिक्त, सेमिनार हॉल में नारायणी साहित्य एकेडमी द्वारा पुस्तक लोकार्पण एवं कवि-सम्मेलन का आयोजन हुआ। बाल मंडप पर बच्चों के लिए विभिन्न रोचक गतिविधियों एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न स्कूलों एवं स्वयंसेवी संगठनों से आए बच्चों ने भाग लिया। आज यहां पंजाबी लोक गायक हरिंदर पतंगा ने अपने गीतों के माध्यम से बच्चों को पर्यावरण संरक्षण की प्रेरणा दी। इस मंच पर नवरत्न फाउंडेशन से आए बच्चों ने कथक नृत्य प्रस्तुत किया।
 
साहित्यिक गतिविधियों के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी मेले की शौभा बढ़ाई। हर शाम हंस ध्वनि थियेटर में संगीत और नृत्य प्रस्तुतियां आयोजित की गईं। मेले के दौरान पैनल चर्चा, लोकार्पण समारोह, नाटक, लोक नृत्य, कार्यशालाएं, चर्चाएं, लेखकों से भेंट, सम्मेलन, सेमिनार और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS