ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
गजुरात के बाद कर्नाटक साधने में जुटी कांग्रेस ने बुलाया पत्रकार भोज
By Deshwani | Publish Date: 14/1/2018 6:26:48 PM
गजुरात के बाद कर्नाटक साधने में जुटी कांग्रेस ने बुलाया पत्रकार भोज

 नई दिल्ली, (हि.स.)। कांग्रेस पार्टी इन दिनों प्रचार की रणनीति में नए बदलाव करने में जुटी है ताकि जनता तक संवाद बेहतर तरीके से पहुंचाया जा सके। इसी सिलसिले में कांग्रेस अब सॉफ्ट हिन्दुत्व की बजाय मुखर होकर हिन्दुत्व की ओर बढ़ रही है। इतना ही नहीं अपनी बात जनता तक पहुंचाने के लिए के लिए पार्टी ने पत्रकारों से अनौपचारिक संवाद और रिश्ते बढ़ाने के लिए दोपहर भोज का आयोजन किया है। 

उल्लेखनीय है कि गुजरात में चुनाव अभियान में मिली कामयाबी को पार्टी कर्नाटक में दोहराते हुए सत्ता बचाना चाहती है। हालांकि गुजरात में पार्टी सरकार नहीं बना सकी लेकिन कांग्रेस का प्रदर्शन पिछले चुनावों से बेहतर रहा था। इसी सिलसिले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी दौरे के दौरान सोमवार को खिचड़ी भोज का आयोजन किया है। दरअसल, कर्नाटक के ठीक बाद ही राजस्थान, पूर्वोत्तर व अन्य राज्यों में इस रणनीति को अपनाना चाहती है। 
 
पार्टी सूत्रों के अनुसार, गुजरात में प्रचार अभियान को मिले जबरदस्त समर्थन से राहुल गांधी काफी प्रभावित हैं। इसीलिए उन्होंने प्रचार की नीति में बदलाव के निर्देश दिये हैं जिनकी चर्चा पिछली बैठक के समान ही आगामी कार्यसमिति में की जाएगी। 
 
पार्टी प्रवक्ता और संचार की राष्ट्रीय संयोजक प्रियंका चतुर्वेदी के अनुसार, कांग्रेस गुजरात के टेंपलेट को और बेहतर बनाने पर काम कर रही है। पार्टी की रणनीति एक बेहतर संचार व्यवस्था को लागू करने की है ताकि मीडिया में पार्टी का पक्ष सही तरीके से और तेजी से रखा जा सके। कर्नाटक में कांग्रेस स्थानीय नेताओं और काबिल लोगों को अपने साथ जोड़ने के लिए भी कई कार्यक्रम आयोजित कर रही है। अब इन लोगों में से मीडिया के पैनलिस्ट के नाम तय किए जाएंगे। साथ ही इन्हीं में से पार्टी के प्रवक्ता भी चुने जाने हैं। हर स्तर पर पार्टी के संचार विभाग का नए सिरे से गठन किया जाएगा। राज्य स्तर पर बदलाव के बाद जिला स्तर पर भी कांग्रेस अपनी प्रचार टीमें गठित करेगी। इसी सिलसिले में पार्टी का संचार विभाग विज्ञापन की दुनिया में काम करने वालों, लेखकों, फिल्म और डॉक्यूमेंट्री बनाने वालों को भी अपने साथ जोड़ने में जुटा है। प्रचार के लिए लोगों को चुनने के बाद वर्कशॉप के जरिए उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि तमाम मुद्दों पर उन्हें कांग्रेस का स्टैंड पता हो। साथ ही उन्हें विरोधी दलों को जवाब देने की भी ट्रेनिंग दी जाएगी ताकि मीडिया में बहस के दौरान वो सही तरीके से पार्टी का पक्ष रख सकें। 
 
कांग्रेस की कोशिश यह है कि संचार की नई रणनीति बनाकर किसी भी मुद्दे पर पार्टी का पक्ष जनता तक पहुंचाया जाए। प्रिंट से लेकर सोशल मीडिया तक में तेजी से अपनी बात रखी जाए। दरअसल राहुल गांधी ने कांग्रेस के संचार विभाग से पत्रकारों से अनौपचारिक संवाद और रिश्ते बढ़ाने के लिए कहा है। जिसके तहत संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सुरजेवाला ने 17 जनवरी को पत्रकारों के लिए लंच का आयोजन किया है। कांग्रेस का यह आयोजन दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में किया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक लंच के लिए चुनिंदा 100 पत्रकारों को न्योता भेजा जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस लंच में कांग्रेस पार्टी के सभी प्रवक्ता, मीडिया पैनलिस्ट और पत्रकारों को बुलाया जाएगा। वहीं राहुल गांधी उस वक्त अगर दिल्ली में रहे तो वह खुद भी इस कार्य़क्रम में शामिल हो सकते हैं। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS