ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
अब चार रिटायर्ड जजों ने चीफ जस्टिस को लिखा खुला पत्र
By Deshwani | Publish Date: 14/1/2018 4:53:05 PM
अब चार रिटायर्ड जजों ने चीफ जस्टिस को लिखा खुला पत्र

नई दिल्ली (हि.स.)। सुप्रीम कोर्ट के चार जजों द्वारा चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के रवैये से नाराजगी जताने के बाद चार रिटायर्ड जजों ने चीफ जस्टिस को खुला पत्र लिखा है। इस पत्र में केसों के आवंटन के लिए नियम तय करने की मांग की गई है। पत्र लिखने वाले पूर्व जजों में एक सुप्रीम कोर्ट के और तीन हाईकोर्ट के जज रहे हैं।

 
अपने पत्र में कहा है कि रोस्टर तय करने का अधिकार चीफ जस्टिस को है लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इसे मनमाना तरीके से किया जाए जैसे कि संवेदनशील और महत्वपूर्ण मामले जूनियर बेंचों को आवंटित किया जाए। इस मसले का हल निकाला जाना चाहिए और केसों के आवंटन के संबंध में स्पष्ट नियम बनाए जाने चाहिए। ये नियम तत्काल बनाये जाने चाहिए ताकि लोगों का न्यायपालिका और सुप्रीम कोर्ट में विश्वास बहाल हो सके। पत्र में मांग की गई है कि जब तक नियम बने तब तक सभी महत्वपूर्ण और संवेदनशील केसों की सुनवाई पांच वरिष्ठतम जजों की संविधान बेंच द्वारा की जाए। इन उपायों से लोगों को ये भरोसा होगा कि सुप्रीम कोर्ट में निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से काम हो रहा है।
 
पत्र में कहा गया है कि रोस्टर तय करने का अधिकार चीफ जस्टिस को है, इसका मतलब ये नहीं है महत्वपूर्ण और संवेदनशील मसलों पर खास परिणाम हासिल करने के लिए इसका दुरुपयोग किया जाए। पत्र में चीफ जस्टिस को इस बारे में तुरंत कदम उठाने की मांग की गई है। जिन चार जजों ने खुला पत्र लिखा है उनमें सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज जस्टिस पीबी सावंत, दिल्ली हाईकोर्ट के पूर्व चीफ जस्टिस एपी शाह, मद्रास हाईकोर्ट के पूर्व जज जस्टिस के. चंद्रू और बांबे हाईकोर्ट के पूर्व जज एच. सुरेश शामिल हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS