ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
ललित कला अकादमीः 15 राष्ट्रीय अकादमी पुरस्कारों की घोषणा
By Deshwani | Publish Date: 13/1/2018 3:32:33 PM
ललित कला अकादमीः 15 राष्ट्रीय अकादमी पुरस्कारों की घोषणा

नई दिल्ली, (हि.स.)। ललित कला अकादमी के अध्यक्ष सी.एस कृष्णा सेट्टी द्वारा शनिवार को 59 वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी के लिए 15 राष्ट्रीय अकादमी पुरस्कारों की घोषणा की गई। पुरस्कार के लिए चयनित किए गए कलाकारों को दो श्रेणियों में रखा गया है। पहली श्रेणी में 30 से 35 साल के 10 कलाकार हैं जिनमें उड़ीसा के ज्योतिप्रकाश सेट्टी को ‘अनटाइटिल्ड-I’ , दिल्ली के विवेक कुमार को ‘इनर वायस’, कर्नाटक के शिवकुमार केसरमदु को ‘आई कान्ट कंट्रोल माय पैशन’, मुम्बई के विक्रांत वी.भिसे को ‘इम्प्रेशन-2’, कोलकाता के पप्पू बर्धन को ‘अनटाइटिल्ड’, केरला के प्रदीप प्रताप को ‘बैकयार्ड’, दिल्ली के चेरिंग नेगी को ‘टूमारो इज आ लॉग टाइम’, गुजरात के देवाशीष दत्ता को ‘जर्नी-III’, छत्तीसगढ़ के इंदिरा पी घोष को ‘असेम्बली ऑफ एंजेल्स’ और रवि नरायान गुप्ता को ‘कॉन्सियस एण्ड सब्कॉन्सियस’ के लिए दिया गया । 

दूसरी श्रेणी के पांच पुरस्कार 50 साल से ऊपर के कलाकारों को भारतीय स्वतंत्रता के 70 साल पूरे होने को मौके पर दिया जा रहा हैं जिनमें कोलकाता के अमित चक्रव्रती को ‘स्पेस विदिन’, दिल्ली के अमित दत्त को ‘डिसेप्शन-III’, कोलकाता के अतिन बास्क को ‘फॉसिल-I’, केरला के कुमारन के.आर को ‘स्ट्रे डॉग्स’ और राजस्थान के पंकज गहलोत को ‘सेव अर्थ बाय नेचर’ के लिए दिया गया। 

पुरस्कार के रूप में कलाकारों को एक लाख रूपये की राशि दी जाएगी। पुरस्कारों की घोषणा ललित कला अकादमी के अध्यक्ष सी.एस. कृष्णा सेट्टी द्वारा की गई। 

इस मौके पर कृष्णा सेट्टी ने कहा कि 59वीं राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी केवल देशभर के कलाकारों की प्रतिभागी ही नहीं बल्कि उससे बढ़कर हैं। यह कला प्रमियों और कलाकारों के बीच संवाद का एक माध्यम होने के साथ साथ सर्जक और दर्शक के बाच एक रिश्ता भी कायम करती है।

उल्लेखनीय है कि ललित कला अकादमी द्वारा हर साल राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट कलाकारों को मान्यता प्रदान करने और प्रतिभाशाली कलाकृतियों को प्रदर्शित करने हेतु राष्ट्रीय कला प्रदर्शनी का आयोजन करती है। प्रदर्शनी में चित्रकला, मूर्तिशिल्प, ग्राफिक, फोटोग्राफी, ड्राइंग कलाकृतियां प्रदर्शित की जाती हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS