ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
वकालत कर रहे सांसदों-विधायकों से बार ने मांगा जवाब
By Deshwani | Publish Date: 10/1/2018 5:07:33 PM
वकालत कर रहे सांसदों-विधायकों से बार ने मांगा जवाब

नई दिल्ली (हि.स.)। सांसदों और विधायकों को वकालत पर रोक लगाने की बीजेपी नेता और वकील अश्विनी उपाध्याय की मांग पर बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने उन सभी सांसदों और विधायकों को नोटिस जारी किया है जो वकालत भी कर रहे हैं। बार काउंसिल ने एक सप्ताह में जवाब देने का निर्देश दिया है।

 
अश्विनी उपाध्याय ने पिछले 18 दिसंबर को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा और बार काउंसिल के चेयरमैन मनन कुमार मिश्रा को पत्र लिखकर सांसदों और विधायकों को वकालत करने पर रोक लगाने की मांग की थी। उपाध्याय ने अपने पत्र में कहा था कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया के रुल 49 के मुताबिक कोई भी व्यक्ति अगर किसी भी व्यक्ति, फर्म, कंपनी या निगम से पूर्णकालिक सैलरी पा रहा हो या वह सरकारी कर्मचारी हो तो वह किसी भी कोर्ट में एक वकील के तौर पर प्रैक्टिस नहीं कर सकता है।
 
उपाध्याय ने अपने पत्र में डॉ. हंसराज एल चुलानी बनाम महाराष्ट्र एवं गोवा बार काउंसिल के मामले में दिए गए सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले का हवाला भी दिया था। अश्विनी उपाध्याय ने पिछले अप्रैल माह में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की थी कि सांसदों-विधायकों को किसी भी दूसरे पेशे में प्रैक्टिस पर रोक लगाई जाए। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि ये कोर्ट के अधिकार क्षेत्र के बाहर है। वकील रह चुके नेताओं में बीजेपी और कांग्रेस के अलावा दूसरी पार्टियों के भी नेता शामिल हैं। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS