ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
आसियान प्रवासी भारतीय दिवस पर बोली सुषमा, तीन बातें हमेशा सुनने को मिलती हैं
By Deshwani | Publish Date: 7/1/2018 8:08:26 PM
आसियान प्रवासी भारतीय दिवस पर बोली सुषमा, तीन बातें हमेशा सुनने को मिलती हैं

 नई दिल्ली, (हि.स.)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपनी पांच दिवसीय थाईलैंड-इंडोनेशिया-सिंगापुर आधिकारिक यात्रा के दौरान सिंगापुर पहुंची, जहां उन्होंने आसियान प्रवासी भारतीय दिवस के मौके पर आसियान देशों में रह रहे भारतीय एवं भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया। 

अपने संबोधन में सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रवासी भारतीय दिवस मेरा विदेश मंत्रालय में सबसे पसंदीदा कार्यक्रम होता है क्योंकि आप प्रवासी भारतीय भारत के गैर-सरकारी राजदूत होते हैं। आप जिस देश में रहते हैं, वहां आपके आचार-विचार से भारत की छवि निर्मित होती है। मैं दुनिया में जहां भी गई, वहां मुझे भारतीयों के बारे में तीन बातें सुनने को मिली- पहली, भारतीय एक अच्छा पड़ोसी होता है। दूसरी- भारतीय बहुत मेहनती होते हैं, और तीसरी- भारतीय कानून मानने वाले नागरिक होते हैं। एक अच्छा पड़ोसी होने का मतलब है कि आपके पड़ोस में रहने वाले को आप जानते हो या ना जानते हो, उसका मजहब क्या है इससे परे, आप उसके सुख में भले साथ नहीं हो, लेकिन उसके दुख में जरूर खड़े होते हैं। ये हमारे हिन्दुस्थानी संस्कार हैं, जो आप लोगों ने आज तक पूरी दुनिया में जिंदा रखें हैं। जहां तक मेहनत की बात है, आप लोगों ने अपनी मेहनत से विदेशी जमीन पर अपनी पहचान बनाई है। इसी तरह कानून को मानने वाले नागरिक के रूप में क्योंकि हम एक ऐसे देश से आते हैं, जो शांति और अमन प्रिय देश है, आप उन्हीं संस्कारों का यहां पालन करते हैं। ये बातें पूरी दुनिया से मुझे एक साझे सूत्र के रूप में सुनने को मिलती है। इसमें मैं एक बात जोड़ना चाहती हूं। भारतीय जिस देश में जाता है, वहां के वातावरण को आत्मसात कर लेता है लेकिन उसके दिल में हमेशा एक धड़कन अपने देश भारत को लेकर धड़कती है। 
 
इससे पहले मोदी सरकार की 'एक्ट ईस्ट' विदेश नीति के तहत साल 2018 में अपनी पहली विदेश यात्रा पर निकली सुषमा स्वराज ने रविवार को सिंगापुर के विदेश मंत्री डॉ विवियन बालकृष्ण से मुलाकात की। दोनों के बीच भारत-सिंगापुर द्विपक्षीय संबंधों को लेकर बात हुई। इसके अलावा सुषमा स्वराज और डॉ विवियन बालकृष्ण ने बहुपक्षीय आर्थिक एवं रणनीतिक साझेदारी को लेकर भी चर्चा की। सुषमा स्वराज थाईलैंड-इंडोनेशिया-सिंगापुर की पांच दिवसीय (4 जनवरी से 08 जनवरी तक) आधिकारिक यात्रा पर हैं। इस दौरान सुषमा स्वराज थाईलैंड, इंडोनेशिया के बाद अब सिंगापुर पहुंची हैं। थाईलैंड और इंडोनेशिया में राष्ट्राध्यक्षों, भारतीय मूल के लोगों से मुलाकात के अलावा स्वराज ने आसियान को लेकर हुई बैठक में भी हिस्सा लिया है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS