ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मणिपुर-म्यांमा सीमा पर महसूस किए गए छह तीव्रता का भूकंप के झटके
By Deshwani | Publish Date: 7/1/2018 2:03:22 PM
मणिपुर-म्यांमा सीमा पर महसूस किए गए छह तीव्रता का भूकंप के झटके

इंफाल, (हि.स.)। मणिपुर से लगने वाले भारत-म्यांमा अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास रविवार की दोपहर को 12 बजकर 17 मिनट 16 सेकेंड पर छह तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के चलते कहीं से किसी भी तरह के नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं मिली है।

भूकंप का झटका शहरी इलाकों में भी महसूस किया गया। जिसके चलते लोगों में दहशत का माहौल उत्पन्न हो गया। मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र भारत के मणिपुर व पड़ोसी देश म्यांमा के सीमावर्ती इलाके में जमीन में 35 किमी नीचे बताया गया है। भूकंप का एपीक सेंटर 24.7 उतरी अक्षांश तथा 94.07 पूर्व देशांतर पर स्थित था।
 
उल्लेखनीय है कि पूर्वोत्तर में चालू माह के एक जनवरी से छोटे-छोटे झटके महसूस किए जा रहे हैं। इस कडी में 01 जनवरी को मणिपुर के इंफाल में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया, जबकि असम के दरंग जिले में 3 तीव्रता का भूकंप आया था। वहीं 05 जनवरी को असम के कार्बी आंग्लांग में 04 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया, जबकि 05 जनवरी को अन्य एक भूकंप 3.4 तीव्रता का महसूस किया गया था। इसी कड़ी में 06 जनवरी को असम के नगांव जिले में भी 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था। 
 
वहीं बीते दिसम्बर माह में पूर्वोत्तर में कुल 09 भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। कुल मिलाकर पूर्वोत्तर क्षेत्र भूकंप के लिहाज से जोन 05 में आता है। जिसके चलते यहां पर आए दिन छोटे-छोटे भूकंप आते रहते हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS