ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सोमवार से वितरित होंगे 10 रुपये के नये नोट
By Deshwani | Publish Date: 6/1/2018 3:16:21 PM
सोमवार से वितरित होंगे 10 रुपये के नये नोट

बीकानेर (हि.स.)। भारतीय रिजर्व बैंक ने 10 रुपये का नया नोट जारी किया है। यह नोट सोमवार से रिजर्व बैंक की सभी शाखाओं से देशभर में वितरण होना शुरू हो जाएंगे। 

बीकानेर संभाग मुख्यालय पर सिक्कों और करेंसी नोटों के संग्रहकर्ता सुधीर लुणावत के मुताबिक आरबीआई दस रुपये के एक बिलियन नोट पहले ही प्रिंट कर चुकी है। यह नया नोट वर्तमान में प्रचलित 10 रुपये के नोट से करीब 20 प्रतिशत छोटे और चॉकलेट ब्राउन रंग का है। ये नोट महात्मा गांधी सीरीज के हैं । इस नये नोट पर दूसरी तरफ भारत के विश्व विरासत स्थलों की सूची में शामिल कोणार्क के सूर्य मंदिर के चक्र की तस्वीर है और साथ में सुरक्षा फीचर के अंदर सूर्य मंदिर के प्रमुख भाग को भी दिखाया गया है। आखिरी बार दस रुपये के नोट के डिजाइन में साल 2005 में बदलाव किया गया था। बता दें, पिछले साल अगस्त महीने में आरबीआई ने 200 और 50 रुपये के नए नोट जारी किए थे। ये नोट भी महात्मा गांधी सीरीज के ही थे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS