ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सुषमा स्वराज 5 दिनों की पूर्वी एशियाई देशों की यात्रा पर रवाना
By Deshwani | Publish Date: 4/1/2018 7:19:19 PM
सुषमा स्वराज 5 दिनों की पूर्वी एशियाई देशों की यात्रा पर रवाना

 नई दिल्ली, (हि.स.)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरूवार को पांच दिनों का एशियाई देशों, थाईलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर की पांच आधिकारिक दिनों की यात्रा पर रवाना हो गईं। 

इस यात्रा के पहले चरण में, सुषमा स्वराज 4-5 जनवरी 2018 को थाईलैंड में रहेंगी। जहां वे थाईलैंड के विदेश मामलों के मंत्री डॉन प्रमुदुद्दीन से मुलाकात करेंगी। मेजबान विदेश मंत्री, सुषमा स्वराज के सम्मान में एक रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। थाईलैंड के साथ द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर विशेष रूप से राजनीतिक, रक्षा और आर्थिक संबंधों पर ध्यान देने और आसियान देशों के साथ भारत का संपर्क बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी। 2018 के बीच भारत-आसियान संबंधों के लिए थाईलैंड समन्वयक देश की भूमिका निभाएगा। 
 
5-6 जनवरी, 2018 को इंडोनेशिया की यात्रा के दौरान, सुषमा स्वराज अपने इंडोनेशियाई समकक्ष के साथ भारत-इंडोनेशिया संयुक्त आयोग की 5 वीं बैठक की सह-अध्यक्षता करेगी। इंडोनेशिया की सुश्री रेटेनो मार्सुडी, सुषमा स्वराज के सम्मान में एक भोज की मेजबानी करेंगी। एशियान-भारत नेटवर्क ऑफ थिंक टैंक की दूसरी बैठक का भी उद्घाटन करेंगी। स्वराज, इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से भी मुलाकात करेंगी और भारतीय समुदाय के प्रतिनिधियों से मिलेंगी। सुषमा स्वराज आसियान के नए महासचिव लिम जॉक होई से भी मुलाकात करेंगी। सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ एशियान क्षेत्र का सबसे बड़ा देश होने के नाते, इंडोनेशिया व्यापार और रणनीतिक मामलों सहित भारत के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है। संयुक्त आयोग की बैठक और विदेश मंत्री की अन्य गतिविधियां, दोनों देशों को वर्ष 2018 के दौरान साझेदारी के पाठ्यक्रम को चार्ट करने में सक्षम बनाती हैं।
 
6-8 जनवरी को सिंगापुर की उनकी यात्रा के दौरान, सुषमा स्वराज 7 जनवरी को आसियान देशों के क्षेत्रीय प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) का उद्घाटन करेंगी। सिंगापुर में नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों और आसियान देशों के पीआईओ प्रतिनिधिमंडलों के साथ बातचीत भी करेंगी। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS