ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कुलभूषण मसले पर संसद में सुषमा ने पाक को लताड़ा
By Deshwani | Publish Date: 28/12/2017 4:29:43 PM
कुलभूषण मसले पर संसद में सुषमा ने पाक को लताड़ा

नई दिल्ली, (हि.स.)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने गुरूवार को संसद के दोनों सदनों में पाक जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से मिलने गई उसकी मां और पत्नी के साथ पाकिस्तान में हुए दुर्व्यवहार पर बयान दिया। सदन में पाकिस्तान की इस हरकत को शर्मनाक बताते हुए स्वराज ने कहा कि दोनों भारतीय महिलाओं के मंगलसूत्र, बिंदी, चूड़ियां उतरवाकर उन्हें विधवा की तरह कुलभूषण से मिलने जाने दिया। इतना ही नहीं जाधव की पत्नी के जूते उतरवाए, लेकिन ये कहते हुए वापस नहीं किए कि उसमें कोई धातु से बना ऑब्जेक्ट का शक था। पाक सरकार को लताड़ लगाते हुए व्यंग्यात्मक लहजे में स्वराज ने कहा कि शुक्र है कि पाक सरकार ने अब तक ये नहींं कहा कि कुलभूषण जाधव की पत्नी के जूतों में बम था। 

स्वराज ने संसद को बताया कि पाकिस्तान से वापस आकर कुलभूषण जाधव की मां अवंति और पत्नी चेतना ने उनसे मुलाकात की और पाकिस्तान में उनके साथ हुए व्यवहार की सारी जानकारी दी थी। संसद में बयान देने से पहले आज सुबह उन्होंने दोबारा कुलभूषण जाधव की मां से फोन पर बात कर स्पष्ट करना चाहा कि क्या उनका भी मंगलसूत्र उतरवाया गया था। कुलभूषण की मां ने कहा कि हां। शायद इसीलिए उनके बेटे ने उन्हें देखते ही सबसे पहले पूछा- बाबा (पिता) कैसे हैं? क्योंकि शायद वो अपनी मां के गले में मंगलसूत्र नहीं देखकर आशंकित हो गया था। उसे पता था कि उसकी मां कभी अपने गले से मंगलसूत्र नहीं उतारती है। स्वराज ने सदन में कहा कि ये शर्मनाक है कि पाक सरकार ने महिलाओं की भावनाओं का ख्याल नहीं रखा और जान-बूझकर उन्हें विधवाओं की तरह कुलभूषण से मिलने भेजा। इतना ही नहीं, कुलभूषण की मां हमेशा साड़ी पहनती हैं, लेकिन उनसे जबरदस्ती सलवार सूट पहनने को कहा गया। कुलभूषण की पत्नी चेतना के जूते उतरवा लिए गए, जो बार-बार कहने पर भी वापस नहीं दिए गए हैं। पाकिस्तानी अधिकारियों का कहना है कि चेतना के जूतों में कैमरा, रिकार्डर जैसा कुछ हो सकता है। आश्चर्य की बात है कि वे एयर इंडिया की फ्लाइट से दुबई गईं, फिर एमेरेट्स से इस्लामाबाद पहुंचीं। माना भारत में नहीं, लेकिन क्या दो-दो विदेशी एयरपोर्ट पर भी सुरक्षा जांच में ये पता नहीं चला? 

सुषमा स्वराज ने आगे कहा कि इतना ही नहीं दोनों महिलाओं को मुलाकात के बाद जान-बूझकर ऐसे दरवाजे से बाहर लाया गया, जहां पाकिस्तानी मीडिया खड़ा था। उन लोगों के लिए कार लाने में भी जान-बूझकर देरी की गई, जिससे कि वे लोग पैदल चलकर दरवाजे से दूर हों और मीडिया के और पास आ जाएं। इसी दौरान पाकिस्तानी मीडिया ने कुलभूषण की मां-पत्नी से अपमानजनक सवाल पूछे। 

पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों ने ईरान-पाकिस्तान सीमा से अगवा किया था। बाद में जाधव पर जासूसी करने का आरोप लगाकर उन्हें फांसी की सजा सुना दी गई थी, जिस पर हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने रोक लगा रखी है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS