ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
कुलभूषण जाधव मामले में गुरूवार को संसद में बयान देंगी सुषमा स्वराज
By Deshwani | Publish Date: 27/12/2017 3:32:21 PM
कुलभूषण जाधव मामले में गुरूवार को संसद में बयान देंगी सुषमा स्वराज

नई दिल्ली, (हि.स.)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरूवार को संसद के दोनों सदन, लोकसभा और राज्यसभा में पाक जेल में कैद कुलभूषण जाधव को लेकर बयान दे सकती हैं। कुलभूषण जाधव को पाक अदालत में जासूसी के आरोप में फांसी की सजा सुनाई गई है, लेकिन इस पर अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने फिलहाल रोक लगा दी है। जाधव की मां और पत्नी, दोनों 25 दिसम्बर को उससे मिलने पाकिस्तान गए थे, जहां पाक आधिकारियों द्वारा उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया। इसे लेकर विपक्ष सहित देशभर में कड़ी प्रतिक्रिया हुई। इसी सिलसिले में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज गुरूवार को संसद के दोनों सदन, लोकसभा और राज्यसभा में सरकार की ओर से बयान दे सकती हैं। हालांकि इस बात की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन बुधवार को संसद परिसर में पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर विदेशमंत्री ने ये जानकारी दी है। 

बुधवार को भारतीय विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा था कि पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से मिलने गई उसकी पत्नी और मां के साथ वहां बुरा सलूक किया गया। उनके मंंगलसूत्र, बिंदी, चूड़ियां उतरवाई गईं। जाधव की पत्नी के जूते उतरवाए गए, जो मुलाकात के बाद भी लौटाए नहीं गए। हालांकि मुलाकात के पहले ही भारत-पाक के बीच राजनायिक स्तर पर सारी बातें तय कर दी गई थीं, जिसमें महिलाओं को सम्मानित तरीके से कुलभूषण जाधव से मुलाकात करवाना, मीडिया को सीधे बात नहीं करने देना जैसे विषय शामिल थे। बावजूद इसके पाकिस्तान ने लगातार पहले से तय दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया है। कुलभूषण की मां-पत्नी को बार-बार पाकिस्तानी मीडिया के सामने लाया गया। पाक मीडिया ने दोनों महिलाओं से चुभते हुए, अपमानजनक सवाल पूछे। इसमें 'आप एक जासूस की मां है, आप कैसा महसूस करती हैं? आपका बेटा हजारों मासूम लोगों की मौत का जिम्मेदार है, आपका क्या कहना है?' इतना ही नहीं मुलाकात के दौरान कुलभूषण की मां को अपने बेटे से उनकी मातृभाषा मराठी में बात नहीं करने दी। बातचीत के दौरान यदि कुलभूषण की मां के मुंह से मराठी के शब्द निकल जाते, तो वहां मौजूद पाकिस्तानी अधिकारी टोकने लगते थे। पूरी मुलाकात के दौरान कुलभूषण जाधव तनाव में दिखे। उनके जवाब रटे-रटाए से लगे। वे लगातार ऐसे वाक्यों का प्रयोग करते रहे, जो पूरी तरह से स्क्रिप्टेड लगते हैं। इतना ही नहीं कुलभूषण जाधव को शारीरिक तौर पर जिस तरह पेश किया गया था, वो शक पैदा करता है। मुलाकात के दौरान कुलभूषण और उसकी मां-पत्नी के बीच एक कांच की दीवार थी। बात स्पीकर फोन के जरिए करवाई गई।

कुलभूषण जाधव की मां-पत्नी के साथ गए भारतीय राजनायिक जेपी सिंह को बिना बताए मुलाकात शुरू कर दी गई। बाद में जेपी सिंह के दबाव बनाने पर उन्हें मुलाकात स्थल पर ले जाया गया, लेकिन कुलभूषण जाधव से बात नहीं करने दी। इस तरह पाकिस्तान ने मुलाकात को लेकर पहले से तय तमाम दिशा-निर्देशों का उल्लंघन किया है। पूर्व नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सुरक्षा एजेंसियों ने ईरान-पाक सीमा से अगवा किया था। बाद में जाधव पर जासूसी करने का आरोप लगाकर उन्हें फांसी की सजा सुना दी गई थी, जिस पर हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने रोक लगा दी है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS