ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
राउंड अप- प्रधानमंत्री द्वारा मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 25/12/2017 7:34:05 PM
राउंड अप- प्रधानमंत्री द्वारा मेट्रो ट्रेन का उद्घाटन

नई दिल्ली, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अंधविश्वास और दकियानुसी मानसिकता से ऊपर उठकर देश में विकास की ऐसी राजनीति शुरू करने का आह्वान किया जिसमें जनहित सर्वोपरि हो। उन्होंने कहा कि ‘मेरा क्या, मुझे क्या’ की मानसिकता से देश का बहुत नुकसान हुआ है तथा राजनीतिक नफा-नुकसान के आधार पर विकास को तोले जाने से देश की विकास यात्रा प्रभावित हुई है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को मजेंटा लाइन के बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी तक के हिस्से का उद्घाटन किया। उन्होंने नोएडा की एमेटी विश्वविद्यालय के प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम में हरी झंडी दिखाकर मेट्रो को रवाना किया।

‘विकास को जनहित में नहीं राजनीतिक हितों में तौला जाता है’
प्रधानमंत्री ने विकास कार्यक्रमों पर होने वाली राजनीति पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आज के विकास कार्यक्रम जनहित की जगह राजनीतिक हितों के तराजू पर तोले जाते हैं। उन्होंने कहा कि हमेशा से कहा जाता है कि देश साधन सम्पन्न नहीं है। असल में देश साधन सम्पन्न हैं लेकिन देशवासियों को उससे दूर रखा गया है। इसका सबसे बड़ा कारण है सुशासन का अभाव। मेरा क्या और मुझे क्या की समस्या से निपटने के लिए वह सुशासन पर जोर देती है। आज उनकी सरकार में नीति स्पष्ट, नीयत साफ और गुड गवर्नेंस पर जोर से रेलवे लाइन बिछाने का काम दोगुना हो गया।

‘भगवा पिछड़ेपन का प्रतीक नहीं, योगी ने तोड़ा अंधविश्वास’
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री आदित्यनाथ के कपड़ों से उनके रूढ़िवादी सोच का होने का भ्रम फैलाया जाता है किंतु उन्होंने नोएडा आकर इस अंधविश्वास और भ्रम को तोड़ा है कि इस सूबे का मुख्यमंत्री रहते हुए कोई यहां नहीं आ सकता। इतना ही नहीं, मोदी ने यह भी कहा कि अगर कोई मुख्यमंत्री रहते अपने राज्य के किसी स्थान पर नहीं जा सकता तो उसे पद पर रहने का कोई अधिकार नहीं। उन्होंने योगी को बधाई देते हुए कहा कि इस अंधविश्वास को योगी जी ने तोड़ा है, इसके लिए मैं हृदय से उनको बधाई देता हूं। उन्होंने कहा कि मान्यताओं में कैद कोई भी समाज उन्नति नहीं कर सकता। जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री बना तो मुझे भी कुछ जगहों पर नहीं जाने की सलाह दी गई। मैंने उन सुझावों को दरकिनार किया और अपने शासन के पहले साल में ही उन जगहों पर गया जहां कोई नहीं जाता था।

‘अटल जी ने किया था मेट्रो में पहला सफर’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर देशवासियों को क्रिसमस की बधाई देते हुए कहा कि यीशु द्वारा दिए गए मानवता के सन्देश का हम सभी को लाभ मिल है। उन्होंने महामना मदन मोहन मालवीय और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि आज दो-दो भारत रत्न का जन्मदिवस है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह हम सबके लिए ‎गर्व की बात है कि 15 साल पहले अटलजी ने देश में पहली मेट्रो ट्रेन में सफर किया था।


‘मैं किसी राज्य में नहीं अपने राज्य में आया हूं ’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि वह किसी राज्य में नहीं आए हैं बल्कि वह अपने गृह राज्य में आए हैं। उन्होंने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि उनके पूर्व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि प्रधानमंत्री जब भी किसी राज्य में आते हैं तो वह अपने आप में एक उत्सव का अवसर होता है। वहीं प्रधानमंत्री ने जब अपनी बात रखी तो उन्होंने शुरुआत में अपने आपको उत्तर प्रदेश का बताया। यह सुनकर योगी आदित्यनाथ थोड़ा हंसे । प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने उन्हें गोद लिया है। उत्तर प्रदेश में बनारस से उन्हें लड़ने का अवसर प्रदान कर नई जिम्मेदारियां में ढाला है। उत्तर प्रदेश ने देश को स्थिर सरकार देने में मदद की है ।


‘पेट्रोल पर निर्भता कम करनी होगी, दो हजार मेगावाट नवीकरणीय उर्जा का होगा उत्पादन’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पेट्रोल की खपत को कम करने और उसके आयात पर निर्भरता कम करने के लिए हमें सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देना होगा। उन्होंने कहा कि ‘मास, मल्टी, रैपिड ट्रांसपोर्ट’ आज के समय की बड़ी मांग है जिसका आने वाले समय में लाभ होगा। उन्होंने कहा कि दो हजार मेगावाट ऊर्जा का उत्पादन सोलर ऊर्जा से होगा।


‘वह दिन दूर नहीं जब मेट्रो होगी दुनिया के शीर्ष पर’
प्रधानमंत्री ने कहा कि वह दिन दूर नहीं है जब इस देश की मेट्रो दुनिया के पांच सबसे बड़ी मेट्रो में शुमार होगी। उन्होंने कहा कि इस मेट्रो में टॉप बिजनेस मैन सफर नहीं करेंगे, यह आप जैसे सामान्य जन के लिए है और वह स्वयं इसकी के लिए यहां आये हैं।


‘शेरशाह सूरी के बाद अटल हैं सड़क निर्माता’
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पूर्व ‎प्रधानमंत्री अटल विहारी बाजपेयी को देश में विकास के लिए सड़कों का जाल बिछाने वाला बताते हुए कहा कि ग्राम सड़क योजना उनकी सरकार ही लेकर आई थी। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए वर्तमान सरकार ने निर्णय लिया है कि 2019 तक देश के सभी गांवों तक सड़क पहुंचनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शेर शाह सूरी को एक समय सड़क निर्माण के लिए जाना जाता था अब उसी तर्ज पर अटल जी की ‘स्वर्णिम चतुर्भुज’ योजना को जाना जाता है।


‘ज्यादा कानून सुशासन की राह में रोड़ा’
प्रधानमंत्री ने ‎कानून के जाल को सुशासन के रास्ते मे रोड़ा करार देते हुए कहा, ‘उन्होंने सोचा था कि वह रोज एक दिन काननू खत्म करेंगे। उनकी सरकार अब तक 1200 कानून खत्म हो चुकी है। इन कानून का लाभ उठाकर अफसर काम को लटका दिया करते थे। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने आते ही सख्ती की और अफसरों को समय का पाबंद होना सिखाया । उन्होंने कहा कि ‎अफसर समय से ऑफिस आने लगे तो खबर बनने लगी, लोग खुश होने लगे।


नोएडा बन गया था बिल्डरों की चारागाह : आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने से पहले की सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा का क्षेत्र एक तरह से बिल्डरों की ‘चारागाह’ बन गए थे । उनसे पहले की सरकारों ने यहां खुली लूट की। वहीं जब से केन्द्र में मोदी सरकार आई है बिल्डरों पर लगाम लगी है। आम लोगों को बिल्डर माफिया से बचाने के लिए सरकार कानून लेकर आई है।


उन्होंने कहा कि भाजपा के शासन से वंशवाद और लूट की राजनीति अब समाप्त हो गई है। मेट्रो के विकास से नोएडा को विकास मिला है और अब यह मेट्रो उत्तर प्रदेश में कानपुर और लखनऊ में भी चलने जा रही है । उनकी सरकार इस वित्त वर्ष में कानपुर और लखनऊ एक्सप्रेस वे लेकर आ रही है। अपनी सरकार की उपलब्धि बताते हुए उन्होंने कहा कि गन्ना किसानों को 14 दिनों में मुआवजा दिया गया, जहां 14 जिलों में बिजली आती है था अब राज्य के 74 जिलों में बिजली मिल रही है।


पूर्व सैनिकों को मोदी सरकार ने दिया ‘वन रैंक वन पेंशन का तोफा’ : महेश चन्द शर्मा
प्रधानमंत्री को युग परिवर्तक बताते हुए केन्द्रीय संस्कृति मंत्री एवं नोएडा से सांसद महेश चन्द शर्मा ने कहा की पूर्व सैनिकों द्वारा बसाए गए इस नोएडा शहर में आज एक नई शुरुआत होने जा रही है। इस अवसर पर कार्यक्रम में कई भूतपूर्व सैनिक भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में 8 महीने के भाजपा शासनकाल में काफी कुछ नया हुआ है। दिल्ली-मेरठ हाईवे, जेवर एयरपोर्ट और 2 हज़ार मेगावाट पावर प्लांट की शुरुआत की गई है।


इस अवसर पर मंच पर केन्द्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना, नोएडा से विधायक पंकज सिंह उपस्थित थे। फुटबॉल स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न भागों से आये करीब 25 से 30 हजार भाजपा कार्यकर्ता और राज्य इकाई के प्रमुख नेता मौजूद थे।


प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने किया मेट्रो में सफर
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार सुबह हेलीकप्टर से बॉटेनिकल गार्डन उतरे। यहां से वह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ, राज्यपाल राम नाइक और उत्तर प्रदेश के भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडे के साथ बॉटेनिकल मेट्रो स्टेशन पहुंचे। स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद वह मेट्रो में बैठकर करीब 3 मिनट का सफर तय कर ओखला पक्षी अभ्यारणय पहुंचे। यहां से वह कार के माध्यम से एमेटी विश्वविद्यालय कैंपस के फुटबाल ग्राउंड पहुंचे। जहां उन्होंने जनसभा को संबोधित करने से पूर्व वहीं से हरी झंडी दिखाकर मेजेंटा लाइन पर मेट्रो को रवाना किया।


बॉटनिकल गार्डन – कालकाजी मंदिर मेट्रो नुभाग एक नज़र
सोमवार शाम पांच बजे से शुरू हुए तीसरे चरण का 12.64 किमी लंबा बॉटनिकल गार्डन – कालकाजी मंदिर अनुभाग नोएडा और दक्षिणी दिल्ली के कालकाजी मंदिर और नेहरू प्लेस जैसे स्थानों के बीच आने जाने की सुविधा को बढ़ाएगा। यह जनकपुरी वेस्ट – बॉटनिकल गार्डन कॉरिडोर के 38.23 कि. मी. का लंबी लाइन के इस हिस्से में 9 स्टेशन हैं। यह दिल्ली मेट्रो का अब तक का पहला कॉरिडोर है जिसे संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नलिंग तकनीक से चलाया जाता है, जिससे ट्रेन को 90 से 100 सेकेण्ड के अंतराल पर चलाने की सुविधा मिलती है।


इस हिस्से के बीच कई पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थान हैं, जैसे लोटस टेम्पल, कालकाजी मंदिर, नोएडा में ओखला पक्षी अभयारण्य और बॉटनिकल गार्डन । इस अनुभाग से दो बड़े शैक्षिक संस्थानों तक जाने की सुविधा भी मिलेगी – जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय और एमिटी विश्वविद्यालय, नोएडा तथा एक बड़ा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल – फोर्टिस एस्कॉ्र्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट। इस हिस्से के नौ स्टेशन इस प्रकार हैं : बॉटनिकल गार्डन, ओखला पक्षी अभयारण्य, कालिंदी कुंज, जसोला विहार शाहीन बाग, जामिया मिलिया इस्लामिया, ओखला विहार, सुखदेव विहार, ओखला एनएसआईसी और कालकाजी मंदिर। इन सबमें कालकाजी मंदिर भूमिगत है, जबकि अन्य सभी स्टेशन एलिवेटिड हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS