ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
मिथिला के विकास के बिना संभव नहीं बिहार का विकासः नीतीश कुमार
By Deshwani | Publish Date: 24/12/2017 8:03:33 PM
मिथिला के विकास के बिना संभव नहीं बिहार का विकासः नीतीश कुमार

नई दिल्ली, (हि.स.)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जिस प्रकार बिहार के विकास के बिना देश का विकास संभव नही है उसी प्रकार मिथिला के विकास के बिना बिहार का विकास संभव नही है । उन्होनें कहा कि मिथिला की कला, संस्कृति, साहित्य एवं इतिहास समेत हर एक क्षेत्र में समृद्ध परंपरा रही है । उन्होंने कहा कि वह मिथिला के विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं। पूरे विश्व में मिथिला के खान-पान, कला, संस्कृति का प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

रविवार को यहां अखिल भारतीय मिथिला संघ के 50 वर्ष पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का मिथिला की पारंपरिक शैली में सम्मान किया गया । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मिथिला एवं मैथिली भाषा के प्रति उनका शुरू से रुझान है। उन्होंने मैथिली में अपना संबोधन शुरू किया जिससे पूरा प्रांगण तालियों से गूंज उठा। उन्होनें मिथिला की महान पठन-पाठन परंपरा पर प्रकाश डाला और कवि कोकिल विद्यापति, अयाची मिश्रा एवं मंडन मिश्र के व्यक्तित्व पर विस्तृत रूप से चर्चा की।


मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सम्मेलन केवल मिथिला संघ का सम्मेलन न होकर मेरा भी सम्मेलन है। उन्होंने कहा कि वे इस कार्यक्रम के अतिथि न होकर मेजबान हैं। नीतीश ने कहा कि मैथिल एवं मिथिला भाषी हर जगह हैं । उन्होंने कहा कि मिथिला के विकास में उनकी व्यक्तिगत अभिरुचि है। मिथिला के इलाके में दरभंगा एयरपोर्ट, पूर्णिया एयरपोर्ट का विकास किया जा रहा है। पटना हवाई अड्डे पर बनाए जा रहे नये टर्मिनल भवन के सम्पूर्ण आंतरिक सुसज्जिकरण में मिथिला पेंटिंग ही दिखाई पड़ेगी। मिथिला की चित्रकला के लिए संस्थान की स्थापना की जा रही है।


 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS