ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सिख गुरुओं से जुड़े स्थलों को गुरु सर्किट के रूप मे विकसित किया जायेगा: नीतीश
By Deshwani | Publish Date: 23/12/2017 8:13:55 PM
सिख गुरुओं से जुड़े स्थलों को गुरु सर्किट के रूप मे विकसित किया जायेगा: नीतीश

पटना, (हि.स.)। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि उनकी सरकार ने बिहार में सिख गुरुओं से जुड़े स्थलों — पटना साहिब का तख्त श्री हरमंदिर साहिब, पटना सिटी का गुरुबाग, पटना का बाललीला साहब, दानापुर का हांडी साहिब, गायघाट का गुरु तेगबहादुर साहिब गुरुद्वारा, राजगीर का गुरुनानक कुंड, मुंगेर का गुरु पच्चीस संगत के अलावा आरा, कटिहार, नवादा, गया, सासाराम एवं भागलपुर के अन्य गुरुद्वारों एवं धार्मिक स्थलों को एक साथ जोड़कर “गुरु सर्किट” के रूप में विकसित करने का निर्णय किया है।


मुख्यमंत्री शनिवार को यहां बाईपास स्थित रोड के समीपस्थ टेंट सिटी के दरबार हॉल में सर्वंशदानी दशमेश गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश पर्व के शुकराना समारोह के मौके पर आयोजित कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित कर रहे थे।


उन्होंने कहा कि गुरु के बाग के समीप बहुद्देशीय प्रकाश केंद्र की स्थापना की जाएगी, जो आने वाली पीढ़ी दशमेश पिता के त्याग एवं बलिदान से सीख लेगी और मत्था टेकेगी। बिहार सरकार यह प्रयास कर रही है कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं को इन सारी जगहों का एक साथ भ्रमण करने का मौका मिले।


मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु सर्किट के विकास से संपर्कता एवं सुविधाजनक अवसर को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटकीय सुविधाओं का विकास होगा, जिससे श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ेगी। बहुद्देशीय प्रकाश केंद्र की स्थापना गुरु के बाग के समीप की जा रही है। यह राज्य सरकार के एग्रीकल्चर बोर्ड की भूमि थी, जिसे सरकार ने जरूरी कानूनी उपाय कर उपलब्ध कराया। इसके लिए डिजाइन को फाइनल कर लिया गया है। इसमें केंद्र सरकार का भी सहयोग है। इसके माध्यम से नई पीढ़ी को गुरु जी के जीवन, उनके उपदेश, कर्म एवं त्याग की जानकारी मिलेगी। अद्भुत लंगर की व्यवस्था की गई है, जिसमें लाखों श्रद्धालु लंगर को प्रतिदिन छक रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि टेंट सिटी कंगन घाट, गुरु के बाग, बाल लीला में जिस तरह सेवादार, सेवा कर रहे हैं, उसके लिए मैं उनका अभिनंदन करता हूॅ।


मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी महाराज के प्रकाश पर्व का आयोजन किया गया है, इसके साथ-साथ अप्रैल 2017 से बापू के चंपारण सत्याग्रह का शताब्दी समारोह भी मनाया जा रहा है। हम लोग प्रेम और सद्भाव का संदेश देना चाहते हैं। जैसा कि लोकेश मुनि जी और चिदानंद स्वामी जी ने बताया कि बिहार में समाज सुधार का काम चल रहा है। न्याय के साथ विकास के पथ पर बिहार अग्रसर है। शराबबंदी पूरी मुस्तैदी से लागू की गई है। शराबबंदी और नशामुक्ति के साथ-साथ बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ हमलोग अभियान चला रहे हैं। हम लोगों को पूरा विश्वास है कि गुरु की कृपा से बिहार के विकास को और तेज गति मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं से आशीर्वाद मांग रहा हूं कि मजबूती से जिस अभियान में हम लोग लगे हुए हैं, उसमें सफल हों। श्रद्धालुओं की सेवा हम लोग करते रहेंगे। बिहार एक गरीब राज्य है, पिछड़ा राज्य है, अगर हम लोगों से सेवा में कोई कमी रह गई होगी तो हम लोगों को माफ कीजिएगा, और संभव हुआ तो दूर करने की कोशिश करुंगा।


केंद्रीय राज्य मंत्री एस0एस0 अहलूवालिया का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अहलूवालिया साहब बेगूसराय के ही हैं और वे ठेठ बिहारी हैं। उन्होंने कहा कि हम लोग गुरु सर्किट का विकास कर रहे हैं।

 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS