ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
हिन्दुस्थान समाचार सच्ची पत्रकारिता कर रहा है: आरके सिन्हा
By Deshwani | Publish Date: 23/12/2017 7:17:46 PM
हिन्दुस्थान समाचार सच्ची पत्रकारिता कर रहा है: आरके सिन्हा

रांची, (हि.स.)। हिन्दुस्थान समाचार (बहुभाषी संवाद समिति) द्वारा 23 दिसम्बर को यहां होटल बीएनआर चाणक्या में पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऊर्जा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर भाजपा के राज्यसभा सदस्य और हिन्दुस्थान समाचार के अध्यक्ष रविंद्र किशोर सिन्हा ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार अपने आप में सबसे अलग तरह की संवाद समिति है । राष्ट्रभक्त पत्रकारों की टोली से सुसज्जित हिन्दुस्थान समाचार आज सच्ची पत्रकारिता का निर्वहन कर रहा है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद राष्ट्रभक्तों ने इस देश में एक सच्ची पत्रकारिता की परिकल्पना की और इस एजेंसी की स्थापना 1948 में की। उन्होंने कहा कि उन राष्ट्रभक्तों की यह सोच थी कि हम केवल अंग्रेजी में ही नहीं, अपितु देश की सभी क्षेत्रीय भाषा में समाचार संम्प्रेषित करें, जिससे लोगों के बीच उनकी भाषा में सच्ची खबर पहुंच सके । इस कल्पना को साकार करने के लिए हिन्दुस्थान समाचार की स्थापना हुई।


भाजपा सांसद ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार का जब 2016 में मुझे अध्यक्ष बनाया गया तो मैंने सबसे पहले सभी पत्रकारों के लिए मजीठिया बेज बोर्ड लागू किया, क्योंकि भूखे पेट सच्ची पत्रकारिता नहीं कि जा सकती है। उन्होंने कहा कि भाषायी पत्रकारिता की पहचान बन चुका हिन्दुस्थान समाचार आज कनाडा, यूएस में बैठे लोगों को प्रकाशोत्सव का लाइव दिखा रहा है। आज हम देश के लगभग 2,500 विभिन्न क्षेत्रीय भाषायी अखबारों और हिन्दी दैनिक पत्र-पत्रिकाओं को अपनी सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम सृजनात्मक और रचनात्मक काम कर रहे हैं,जो निरंतर आगे चलता रहेगा।


सिन्हा ने कहा कि हिन्दुस्थान समाचार एजेंसी में कोई मालिक नहीं होता है। यहां पत्रकार ही मालिक होता है। उन्होंने अपने संस्मरणों को सुनाते हुए कहा कि 1967 में मैं जब हिन्दुस्थान समाचार में आया तो उस समय 25-30 रुपये मासिक पारिश्रमिक मिलता था। उस वक्त के महाप्रबंधक बालेश्वर अग्रवाल जी ने पत्रकारिता की एक पौध को तैयार किया जो आज विभिन्न पत्रकारिता के बड़े बैनरों के आधार स्तम्भ हैं, चाहे वह अलोक मेहता हों या फिर अन्य।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS