ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
पीएम मोदी ने घोघा-दहेज़ रो-रो फेरी सर्विस और 1140 करोड़ की योजनायें दी
By Deshwani | Publish Date: 23/10/2017 4:30:51 PM
पीएम मोदी ने घोघा-दहेज़ रो-रो फेरी सर्विस और 1140 करोड़ की योजनायें दी

 भावनगर /बड़ौदा/अहमदाबाद, (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को गुजरात के भावनगर से घोघा-दहेज़ रो-रो फेरी सर्विस का उद्घाटन किया। उसके बाद बड़ौदा में उन्होंने रिमोट से 1140 करोड़ रुपये के विकास के कामों का उद्घाटन एवं लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री दहेज़ से सीधे उड़नखटोले के माध्यम से बड़ौदा के नव्लाखी मैदान में पहुचे और मैदान से एयरपोर्ट तक 14 किलोमीटर तक रोड शो भी किया जिसमें हजारों लोग शामिल हुए। प्रधानमंत्री की माह में यह तीसरी गुजरात यात्रा है। गुजरात में होने वाले चुनाव के कारण आचार संहिता लगाये जाने के मद्देनजर उनकी ताबड़तोड़ यात्रायें हो रही हैं। बड़ौदा के बाद पीएम मोदी दिल्ली लौट आये हैं। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भावनगर में घोघा-दहेज़ रो-रो फेरी सर्विस को अपना ड्रीम प्रोजेक्ट बताते हुए कहा कि आने वाले दिनों में सौराष्ट्र और गुजरात को इससे फायदा होने वाला है। अतीत में रही कांग्रेसी सरकार को खरी-खोटी सुनाते हुए कहा कि कांग्रेसी सरकार ने गुजरात के विकास पर जैसे प्रतिबन्ध सा लगा रखा था| मोदी ने कहा कि नया भारत और नए गुजरात के निर्माण की दिशा में आज घोघा की जमीन पर नया उपहार मिलने जा रहा है। घोघा-दहेज के बीच में रो-रो फेरी सर्विस ऐसा प्रोजेक्ट है जो भारत और दक्षिण एशिया के लिए सबसे बड़ा प्रोजेक्ट होगा। इस प्रोजेक्ट को विविध तरह से अत्याधुनिक टेक्निक के साथ पूर्ण किया जायेगा।
पीएम ने बताया कि पहले कच्छ और काठियावाड़ में डेयरी न बने ऐसा नियम पूर्व की सरकार ने बनाया था। मंच से सर्वोत्तम डेयरी के केटल फ़ार्म के उदघाटन करने का अवसर मुझे प्राप्त हुआ है। पुराने नियमों को भी बदल कर नयीडेयरी बन सके ऐसा मैनें माहौल खड़ा किया। यहाँ के किसानों और पशुपालकों को अब पूरा पैसा मिलना शुरू हो गया है। भावनगर में सर्वोत्तम डेयरी की तरफ से पशुओं के आहार के लिए वैज्ञानिक तरीके से नया अभियान शुरू किया गया है। पशुओं का उत्तम तरीके से रख-रखाव होना चाहिए। हमारे पास पशुधन तो हैं मगर दूध का उत्पादन एकदम कम होता है। आज भावनगर की धरती पर डेयरी के लोकार्पण के बाद किसान को बेहतर जीवन जीने का अवसर मिलेगा।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि घोघा-दहेज़ रो-रो फेरी सर्विस घोघा, भावनगर और गुजरात के पुराने दिन वापस लाने में अहम भूमिका अदा करेंगे। इसका प्रभाव दिल्ली और मुंबई को कनेक्ट कर रहे रास्ते पर भी पड़ेगा। एक अभ्यास के अनुसार मालूम पड़ा है कि अगर सामान को लाने-ले जाने की व्यवस्था सड़क के रास्ते की जाती है तो 1.30 पैसा, रेल मार्ग से की जाती है तो 1 रुपये और जल मार्ग से की जाती है तो उसका खर्च सिर्फ 20 पैसा आता है | इस फेरी सर्विस की वजह से देश का समय और पैसा दोनों का बचाव हो सकता है। एक फेरी में 500 यात्री, 100 ट्रकों को और वाहन ले जा सकते हैं। प्रधानमंत्री ने बताया कि जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री बना तब यह प्रोजेक्ट एक कोने में पड़ा सड रहा था।मेरे नसीब में सभी पुराने बंद प्रोजेक्ट को अमल में लाने का अवसर प्राप्त हुआ है। भावनगर से दहेज़ के बीच के सड़क मार्ग का अंतर लगभग 310 किमी का है, परन्तु इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से अब यह अंतर घटकर सिर्फ 31 किलोमीटर का रह गया है। कुल 615 करोड़ रुपये इसपर लगत आएगी। 
इसके बाद पीएम मोदी बड़ौदा पहुचे, जहाँ उनका भव्य स्वागत किया गया है। यहाँ पर रिमोट से 1140 करोड़ रुपये के विकास के कामों का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री दहेज़ से सीधे उड़नखटोले के माध्यम से बड़ौदा के नव्लाखी मैदान में पहुचे और मैदान से एयरपोर्ट तक 14 किलोमीटर तक रोड शो किया। पीएम मोदी ने 1140 करोड़ रुपये से कुल आठ परियोजनाओं का लोकार्पण किया जिसमें 100 करोड़ रुपये से बनाए वाली बदमादी गार्डन में बनने वाली सिटी कमांड और नियंत्रण केंद्र, 125 करोड़ की लगत वाली जनमहल सिटी ट्रांसपोर्ट और पार्किंग, 160 करोड़ से बनाने वाली मल्टी माडल सिटी ट्रांसपोर्ट और 267 करोड़ से बनाने वाली कचरा प्रोसेसिंग प्लांट शामिल है। इसके अतिरिक्त 166 करोड़ का जल शोधन संयंत्र ,265 करोड़ के दो फ्लाई ओवर , ५५ करोड़ के सफारी पार्क और 6 करोड़ से बनाने वाला पशु अस्पताल शामिल है। बड़ौदा के बाद पीएम मोदी दिल्ली लौट आये हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS