ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
मोबाइल को आधार से लिंक कराने के खिलाफ याचिका
By Deshwani | Publish Date: 23/10/2017 3:32:44 PM
मोबाइल को आधार से लिंक कराने के खिलाफ याचिका

नई दिल्ली, (हि.स.)। आधार को मोबाइल नंबर से लिंक कराने के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है। याचिका राघव तन्खा ने दायर की है। वकील प्रज्ञा बघेल के जरिए दायर याचिका में तन्खा ने सरकार के वर्तमान और नए मोबाइल नंबर के वेरिफिकेशन के लिए लिए आधार से लिंक कराने को अनिवार्य करने के खिलाफ चुनौती है। याचिकाकर्ता ने सरकार के दो नोटिफिकेशन को चुनौती दी है।
याचिका में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश की जानबूझकर गलत व्याख्या की है। कोर्ट ने आदेश दिया था कि राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए मोबाइल उपभोक्ताओं का वेरिफिकेशन होना चाहिए। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दिए अपने हलफनामे में कहा था कि मोबाइल के नए कनेक्शन के लिए आधार को अनिवार्य नहीं बनाया गया है। लेकिन अधिकांश लोगों ने अपने कनेक्शन के लिए आधार कार्ड इस्तेमाल किया है क्योंकि इससे वेरिफिकेशन में ज्यादा आसानी होती है। 
याचिका में केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन को आधार एक्ट का उल्लंघन करने वाला बताया गया है। याचिका में कहा गया है कि आधार एक्ट की धारा 7,8,28,29 और 57 के तहत आधार को वैकल्पिक बताया गया है। याचिका में नोटिफिकेशन को निजता के अधिकार का उल्लंघन बताया गया है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS