ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल ने डीयू में किया ई-पुस्तकालय का उद्घाटन
By Deshwani | Publish Date: 21/10/2017 7:31:06 PM
केन्द्रीय मंत्री सत्यपाल ने डीयू में किया ई-पुस्तकालय का उद्घाटन

नई दिल्ली, (हि.स.)। केंद्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने केंद्र सरकार के डिजिटल इंडिया अभियान के तहत शनिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित ग्वायर हॉल में ई-पुस्तकालय का उद्घाटन किया। 

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री सत्यपाल ने कहा कि वर्तमान युग डिजिटल क्रांति का युग है। ऐसे में छात्रों को अध्ययन के लिए ई-पुस्तकालय मुहैया कराना सरकार की प्राथमिकता है और केंद्र सरकार इसके लिए प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की डिजिटल इंडिया संकल्पना को साकार करते हुए ई-लाइब्रेरी शुरू की है। ई-लाइब्रेरी पर भौतिकी, रसायन एवं जीव विज्ञान समेत गणित के प्रयोग समेत साहित्य का समृद्ध संसार है। उन्होंने कहा कि ऐसे में बस छात्रों को केवल एक क्लिक पर इसका लाभ मिल सकेगा और इससे पुस्तकालय में किताबों को ढूंढने में लगने वाले समय की बचत होगी।

उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद स्थानीय सांसद और भाजपा दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा कि बतौर स्थानीय सांसद ग्वायर हॉल के कार्यक्रम में आकर वह गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने इसे अपने जीवन का प्रवेश द्वार बताते हुए अपने जीवन के संघर्ष काल का जिक्र किया। हालांकि उन्होंने इस बात पर दुख भी जताया कि प्रशासनिक जटिलताओं के चलते छह माह का यह काम तीन साल में जाकर पूरा हो पाया। तिवारी ने इस मौके पर उन छात्रों का भी धन्यवाद किया जो उन्हें समय-समय पर इस कार्य की वस्तुस्थिति से अवगत कराते रहे। उन्होंने बताया कि इस ई-पुस्तकालय के लिए उन्होंने दो किस्तों में 15 लाख रुपये सांसद निधि से दिए। उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में आने वाले विभिन्न छात्रावासों को जरूरत पड़ने पर एक करोड रुपये की राशि आवंटित करने का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय न केवल देश क बल्कि दुनिया का एक ऐसा शिक्षा मंदिर है जिसकी चर्चा सर्वत्र होती है। उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले के प्रधानमंत्री और नरेन्द्र मोदी की कार्यशैली में बहुत अंतर है। हम पैसा देने को तैयार हैं बस जिन्हें चाहिए उन्हें थोड़ा सक्रिय होना होगा। 

कार्यक्रम में डीयू के कुलपति योगेश त्यागी, प्रो. देवेंद्र सिन्हा और प्रो. एस.के. सिंह सहित डीयू के सैकड़ों छात्र मौजूद थे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS