ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कैसे बनते हैं लड़ाकू विमान, देखने गईं निर्मला सीतारमन
By Deshwani | Publish Date: 15/10/2017 7:50:06 PM
कैसे बनते हैं लड़ाकू विमान, देखने गईं निर्मला सीतारमन

नई दिल्ली, (हि.स.)। देश की पहली महिला रक्षामंत्री निर्मला सीतारमन का सैन्य स्थलों पर दौरा जारी है। हाल ही में भारत-चीन सीमा पर होकर आई निर्मला सीतारमन ने अब चेन्नई स्थित लड़ाकू विमान अनुसंधान और विकास स्थापना (सीवीआरडीई) का प्रथम दौरा किया।

सीवीआरडीई निदेशक द्वारा रक्षामंत्री को सीवीआरडीई द्वारा विकसित उत्पाद एवं प्रणाली/प्रौद्योगिकी को दिखाने के लिये विभिन्न प्रौद्योगिकी केन्द्रों में ले जाया गया। रक्षा मंत्री ने उन्नत प्रणालियों जैसे अर्जुन एमबीटी एमके -2, अर्जुन बख़्तरबंद रिकवरी और मरम्मत वाहन (एआरआरवी), अर्जुन कैटपल्ट, बिना नाम के जमीन वाहन, हल्के लड़ाकू वाहन की उप प्रणाली- तेजस लैडिंग गियर,रूस्तम-2 के लिये 180 एच पी इंजन, टी- 72 के लिये 1000 एच पी इंजन, बीएमपी-2 के लिये 400 एच पी के अलावा बख़्तरबंद रोगी वाहन का पता लगाने, कैरियर कमांड पोस्ट ट्रैक, ब्रिज लेइंग टैंक (बीएलटी -72) में विशेष रूची दिखाई है। 

इस अवसर के दौरान रक्षा मंत्री ने एक पुस्तक 'अर्जुन एमबीटी - भारतीय सफलता की एक कहानी' जारी की, जिसमें अर्जुन एमबीटी एमके-आई की पूरी परियोजना का वर्णन किया गया है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण और डीआरडीओ के चेयरमैन की उपस्थिति में बीईएमएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक दीपक कुमार होता द्वारा सीवीआरडीई के निदेशक को अर्जुन एआरआरवी का प्रथम प्रोटोटाइप भेंट किया गया। सीवीआरडीई के निदेशक ने एडीई के निदेशक को लैंडिंग गियर के एक सेट के साथ सीएएमआईएलएसी प्रमाणीकरण और जीटीआरई के निदेशक को पावर टेक ऑफ शाफ्ट का एक सेट भेंट किया। वीआरडीई के निदेशक द्वारा एडीई के निदेशक को 180 एचपी इंजन भेंट किया गया।

श्रीमती निर्मला सीतारमण ने देश के सभी हिस्सों से अभियांत्रिकी समुदाय के प्रतिभावान युवाओं को डिफेंस चैलेंजिंग एप्लिकेशन में भाग लेने के लिये एक वेबसाइट, 'डीआरडीओ रोबोटिक्स एंड इंमैनैन्ड सिस्टम एक्सपोज़शन' का शुभारंभ किया। उन्होने इस समारोह के दौरान 'सीवीआरडीई की उपलब्धियां' नामक एक किताब भी जारी की है।

रक्षा मंत्री ने डीआरडीओ बिरादरी, विशेष रूप से सीवीआरडीई को उनके द्वारा राष्ट्र की रक्षा आत्मनिर्भरता के अनगिनत प्रयासों और योगदानों के लिए बधाई दी और उन्होने विश्वास जताया की डीआरडीओ 'मेक इन इंडिया' अवधारणा के साथ राष्ट्र को सशक्त बनाने का प्रयास करेगा।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS