ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
अंतर्राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस पर दूतावासों का अभियान
By Deshwani | Publish Date: 10/10/2017 3:35:18 PM
अंतर्राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस पर दूतावासों का अभियान

नई दिल्ली, (हि.स.)। दिल्ली स्थित विभिन्न देशों के दूतावास और उच्चायोग 11 अक्टूबर को 'अंतर्राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस' के अवसर पर एक संयुक्त बयान जारी किया। इस संयुक्त बयान में कहा गया कि नई दिल्ली स्थित सभी दूतावास एवं उच्चायोग लैंगिक समानता को बढ़ावा देने, महिला सशक्तिकरण, महिला मानवाधिकारों को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताते हैं। अंतर्राष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस के अवसर पर हम सभी ये संकल्प लेते हैं कि हम बालिकाओं- महिलाओं की उन्नति के अधिक से अधिक अवसर उत्पन्न करने का प्रयास करेंगे। 
हर साल 11 अक्टूबर को बालिका का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है, यह एक संयुक्त राष्ट्र घोषित अंतरराष्ट्रीय सालगिरह दिन है जिसमें लड़कियों के लिए अधिक अवसरों का समर्थन किया जाता है और वे दुनियाभर में लिंग भेदभाव के प्रति जागरूक रहते हैं। यह लड़कियों को परिवर्तन के शक्तिशाली एजेंट और कल के नेता के रूप में पहचानती है।
 
लिंग समानता न केवल एक मौलिक मानवीय अधिकार है, बल्कि शांतिपूर्ण, समृद्ध और टिकाऊ दुनिया के लिए एक आवश्यक आधार है। साथ ही, जैसे बच्चों को सबसे कमजोर पड़ता है, उन्हें विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है और हमें उनके अधिकारों की रक्षा करना पड़ता है। जब एक लड़की सुरक्षित, स्वस्थ, शिक्षित, और प्रभावी रूप से उसके परिवार और समुदाय द्वारा समर्थित है, वह अपने लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के लिए स्वतंत्र है और अपने समाज के सभी क्षेत्रों को छूने के लिए उनकी सफलता के फायदों के लिए लाभ उठाती है। लड़कियों, लड़कों, पुरुषों और महिलाओं के पास एक ऐसा समाज बनाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका है जो हर सदस्य को अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में सक्षम बनाता है।
 
हम भारत में राजनयिक मिशन के रूप में, एक साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और भारत सरकार और नागरिक समाज के भागीदारों के साथ, इस मुद्दे के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए और लैंगिक समानता और अवसरों की समान पहुंच के लिए अधिवक्ता जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 
बालिका शिशु के लिए जारी इस मिशन में ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग, बेल्जियम दूतावास, ब्रिटिश उच्चायोग, कनाडा उच्चायोग, डेनमार्क दूतावास, चिली दूतावास, कोलंबिया दूतावास, चेक गणराज्य का दूतावास, इक्वाडोर का दूतावास, यूरोपीय संघ का प्रतिनिधिमंडल, फिनलैंड का दूतावास, फ्रांस का दूतावास, जर्मनी के संघीय गणराज्य का दूतावास, ग्रीस का दूतावास, आयरलैंड का दूतावास, लातविया गणराज्य दूतावास, लिथुआनिूतावास, लक्समबर्ग दूतावास, मेक्सिको का दूतावास, नीदरलैंड्स किंगडम का दूतावास, न्यूजीलैंड उच्च आयोग, रॉयल नॉर्वेजियन दूतावास, पोलैंड के दूतावास, स्लोवाक गणराज्य का दूतावास, स्लोवेनिया गणराज्य का दूतावास, दक्षिण अफ्रीकी उच्च आयोग, स्पेन का दूतावास, स्वीडन का दूतावास, स्विट्जरलैंड का दूतावास और संयुक्त राज्य अमेरिका का दूतावास शामिल है। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS