ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूछा नमस्ते का मतलब, चीनी सैनिक ने कहा ..नी हाओ
By Deshwani | Publish Date: 8/10/2017 4:01:07 PM
रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पूछा नमस्ते का मतलब, चीनी सैनिक ने कहा ..नी हाओ

 नई दिल्ली,  (हि.स.)। डोकलाम पर एक बार फिर चीनी सेना की बढ़ती गतिविधियों के बीच रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को नाथूला दर्रा पोस्ट के दौरे के दौरान चीनी सैनिकों से भी रूबरू हुईं। उन्होंने भारतीय-चीनी पोस्ट के समीप चीनी सैनिकों से सहज माहौल में बातचीत की। चीनी सैनिकों के साथ रक्षामंत्री ने भारतीय अभिवादन ‘नमस्ते’ कर उनसे भी अभिवादन की चीनी शैली पूछी। 

सीतारमण की चीनी सैनिकों से बातचीत के खास हिस्से का वीडियो रक्षामंत्री के ट्वीटर हैंडल से जारी किया गया। देखते ही देखते सोशल मीडिया पर यह वायरल हो गया। रक्षामंत्री और चीनी सैनिकों के 1.36 मिनट के वीडियो में जो बातचीत है, उसमें एक चीनी सैन्य अधिकारी सीतारमण से अपने साथी जवानों का परिचय कराते हुए कहता दिख रहा है कि, यह हमारे कमांडर माजो हैं और यह कप्तान हैं। इनका काम यहां पर अपने जवानों पर नियंत्रण रखना है। सीमा को सुरक्षित और शांति कायम रखना है.. आपके जवानों से और आपके ऑफिस से।
 
इस परिचय के बाद निर्मला सीतारमण ने उक्त चीनी अधिकारी को दोनों हाथ जोड़ कर नमस्ते बोला। जिसका जवाब चीनी अधिकारी ने नमस्ते बोल कर दिया। इसके बाद निर्मला सीतारमण ने उक्त अधिकारी से पूछा कि क्या आप जानते हैं 'नमस्ते' का क्या मतलब होता है। चीनी अधिकारी शाय़द रक्षामंत्री की बात नहीं समझ सका और उसने कहा कि आपसे मिलकर अच्छा लगा।
निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर पूछा कि आप चीनी भाषा में इसे (नमस्ते की मुद्रा दिखाते हुए) क्या कहते हैं। चीनी अधिकारी ने इस बार उनकी बात समझ ली और कहा कि 'नी हाओ' । इसके बाद एक के बाद एक कर कई चीनी जवान भारतीय रक्षामंत्री को नमस्ते बोलते हैं। अंत में चीनी अधिकारी ने निर्मला को अपना परिचय देते हुए कहा कि मेरा नाम वांग सूची है। उसने अपने नाम का अर्थ बताते हुए कहा कि चीन में वांग का मतलब किंग होता है। इस पर निर्मला सीतारमण ने कहा कि आप कितने अच्छे हैं कि एक किंग होकर आप हमारे लिए अनुवाद कर रहे हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS