ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मोदी सरकार की अर्थव्यवस्था की तस्वीर में जुमले ज्यादा हक़ीक़त कम: मनीष सिसोदिया
By Deshwani | Publish Date: 5/10/2017 8:06:47 PM
मोदी सरकार की अर्थव्यवस्था की तस्वीर में जुमले ज्यादा हक़ीक़त कम: मनीष सिसोदिया

 नई दिल्ली, (हि.स.)। आम आदमी पार्टी ने मोदी सरकार की अर्थव्यवस्था की तस्वीर में जुमले ज्यादा हक़ीक़त कम करार दिया है। पार्टी का आरोप है कि मोदी सरकार ने बिगड़ती अर्थव्यवस्था का जो ऑपरेशन किया वो सफल है लेकिन हक़ीक़त यह है कि मरीज़ की मौत हो चुकी है। 

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के प्रवक्ता मनीष सिसोदिया ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को भारत में अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति को लेकर अपनी एक प्रस्तुति दी। जिसमें देश की जनता से झूठ बोला है, उन्होंने ये नहीं बताया कि देश की जीडीपी नीचे की तरफ़ क्यों जा रही है? उन्होंने ये नहीं बताया कि आखिर क्या वजह है कि देश में रोज़गार पैदा होने कि बजाय लोगों की नौकरियां छूट रही हैं? देश में स्वास्थ्य और शिक्षा पर उनकी सरकार ने क्या काम किया है? इन सब के बारे में प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में ज़िक्र तक नहीं किया।
 
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘आज की तारीख़ में सारा बाज़ार ठंडा पड़ा हुआ है, लोगों के काम-धंधे बंद हो रहे हैं, फ़ैक्ट्रियां बंद हो रही हैं, प्रॉपर्टी बाज़ार धरातल पर पहुंच चुका है, रोज़गार पैदा होने के बजाय नौकरियां छूट रही हैं, बिज़नेस बर्बाद हो गए हैं, खेती और किसान बेहद नाज़ुक दौर में पहुंच चुके हैं। ये बड़े शर्म की बात है कि इन सबके बावजूद भी पीएम मोदी अपनी पीठ थपथपा रहे हैं।
 
सिसोदिया ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा कि जीडीपी विकास दर केवल एक तिमाही में ही घटी है, यह पूरे देश को पता है कि जीडीपी विकास दर पिछली छह तिमाहियों से लगातार नीचे की तरफ़ गोता लगा रही है। जनवरी-मार्च 2016 में 9.1% से, अप्रैल-जून 2017 में यह 5.7%के निचले स्तर पर आ गई है। अगर वह कहते हैं कि यह मामूली गिरावट है तो प्रधानमंत्री जी झूठ बोल रहे हैं। निश्चित रूप से उन्हें पता है कि एक प्रतिशत की जीडीपी विकास दर घटने का अर्थ, 1.5 लाख करोड़ रुपये की राष्ट्रीय आय का नुकसान और लाखों नौकरियों का नुकसान है।
 
सिसोदिया ने सवाल उठाते हुए कहा कि सबसे ख़ास बात यह है कि प्रधानमंत्री ने अर्थव्यवस्था पर दिए गए अपने भाषण में रोजगार सृजन के मुद्दे पर बात तक नहीं की। उन्होंने 100 एजेंडा प्वाइंट गिनवाए जिनमें मूलभूत ढांचे (अधिक सड़कों का निर्माण, अधिक से अधिक एफडीआई आदि) के निर्माण की बात की लेकिन उन्होंने एक बार भी यह नहीं बताया कि भाजपा सरकार ने कितनी नौकरियों का निर्माण किया? क्या उनकी प्राथमिकता में नौकरियां है ही नहीं? पीएम का कल का भाषण निश्चित रूप से एक सुबूत है कि भाजपा सरकार इस मोर्चे पर पूरी तरह से विफल रही है। एनपीए संकट जो हमारे बैंकिंग क्षेत्र को कुचल रहा है। अभूतपूर्व कृषि संकट देशभर में फैल गया है। विनिर्माण क्षेत्र में भारी मंदी छाई हुई है। जीएसटी के क्रियान्वयन में गड़बड़ी थी जिसने छोटे और मझोले व्य़ापारियों को कुचल दिया है। बैंकों द्वारा प्रस्तावित उच्च उधार दरों में आज कंपनियां 11 प्रतिशत से शुरू होकर इससे भी ज्यादा का ब्याज़ लगा रही हैं, जिसमें व्यापार करना बेहद मुश्किल है। रीयल-एस्टेट क्षेत्र में भारी गिरावट और मंदी है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS