ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर संगठन ने किया मोदी सरकार पर हमला
By Deshwani | Publish Date: 5/10/2017 4:01:03 PM
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर संगठन ने किया मोदी सरकार पर हमला

नई दिल्ली, (हि.स.)। अंतर्राष्ट्रीय ट्रेड यूनियन कनफेडरेशन ने राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) के सहयोग का ऐलान किया है। आईटीयूसी के अनुसार भारत में आज भी न्यूनतम मजदूरी दर को पूरी तरह से लागू नहीं किया गया है। 

आईटीयूसी महासचिव शरन बोरो ने कहा, ‘मोदी सरकार की मजदूरों और रोजगार के प्रति नकारात्मक रैवेया का सीधा परिणाम विश्व पटल पर देखने को मिल रहा है, जहां भारत के नकारात्मक छवि पेश हो रही है। विश्वभर के मजदूर संगठन इसकी निंदा कर रहे हैं। केंद्र की मोदी सरकार को अपने रुख में परिवर्तन लाना होगा।‘ 
 
शरन बोरो ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 समिट और यूएन के मंच पर भारत को सबसे बड़ा लोकतांत्रित देश और श्रमिक हितैषी होने का दावा कर जोकि वास्तविकता से विपरीत है। नोटबंदी से मोदी सरकार का वास्तविक मकसद हल होने के बजाय इसकी वजह से मजदूर सीधे प्रभावित हुए। हमारी भारत सरकार से मांग है कि वो मजदूर संगठन से बात कर श्रमिक हितैषी नीतियां बनाएं। 
 
विश्व के अधिकतर देशों में मजदूरों के 8 घंटे काम करने का संबंधित कानून बना हुआ है। एक मजदूर देश के निर्माण में बहुमूल्य भूमिका निभाता है और उसका देश के विकास में अहम योगदान होता है। किसी भी समाज, देश, संस्था और उद्योग में काम करने वाले श्रमिकों की अहम भूमिका होती है। मजदूरों के बिना किसी भी औद्योगिक ढांचे के खड़े होने की कल्पना नहीं की जा सकती इसलिए श्रमिकों का समाज में अपना ही एक स्थान है। देश में अधिकतर प्राइवेट कंपनियां या फैक्टरियां अब भी अपने यहां काम करने वालों से 12 घंटे तक काम कराते हैं, जो कि एक प्रकार से मजदूरों का शोषण है। आज जरूरत है कि सरकार को इस दिशा में एक प्रभावी कानून बनाना चाहिए और उसका सख्ती से पालन कराना चाहिए। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS