ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
उत्तराखंड चीन सीमा पर पहुंचने वाले दूसरे गृह मंत्री बने राजनाथ सिंह
By Deshwani | Publish Date: 30/9/2017 2:21:15 PM
उत्तराखंड चीन सीमा पर पहुंचने वाले दूसरे गृह मंत्री बने राजनाथ सिंह

 गोपेश्वर, (हि.स.)। भारत के गृह मंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को भारत के आखिरी गांव माणा में स्थित सेना व आईटीबीपी के जवानों से मिले और शनिवार को यहां से उत्तराखंड के सीएम के साथ विजया दशमी के अवसर पर भारत चीन सीमा चैकी लफतल और रिमखिम में भारत सीमा प्रहरियों से मुलाकात के लिए रवाना हो गए है। इससे पूर्व लालकृष्ण आडवानी जो भारत के गृह मंत्री थे रिमखिम पहुंचे थे। 

चीन और भारत के बीच कुछ समय पहले सीमा को लेकर विवाद और तनाव की स्थिति आ गई थी हालांकि अब स्थिति सामान्य है मगर चीन भारत सीमा पर बार-बार उठते सवालों के बीच गृहमंत्री का भारत चीन सीमा चैकी पर भारत के जवानों से मुलाकात अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाती है। वे ऐसे दुसरे गृह मंत्री है जो उत्तराखंड के चमोली जनपद में लफतल और रिमखिम की सीमा चैकी पर पहुंचेगे। 
 
चीन और भारत के बीच उत्तराखंड से लगी बडाहोती क्षेत्र में चीन द्वारा कई बार सीमा में प्रवेश करने की खबरें सुर्खियां बनी। इसी वर्ष ऐसी दो बड़ी घटनाऐं उत्तराखंड से लगी चीन सीमा पर खबरों की सुर्खिया बनी थी जब बडाहोती के उस पार से चीन के दो हेलीकॉप्टर भारत की सीमा में आ गये थे। हांलाकि कुछ समय बाद ही वापस लौट गए थे। 
दूसरी घटना जब भारत के अधिकारियों की टीम जब बडाहोती गई तो उनसे भी चीनी सैनिकों ने इशारों से वापस जाने की बात कही। वहीं भारत के जो चरवाहे बडाहोती में बकरियां चराने सदियों से जाते है उन्हें भी चीन ने परेशान किया है ऐसी खबरे प्रकाश में आयी। 
ऐसे दौर में भारत के गृहमंत्री का रिमखिम और लफतल में जो कठिन सीमा चैकी हैं वहां पर भारतीय सैनिकों से मुलाकात और उनकी हौसला अफजायी को बहुत सकारात्मक ढंग से देखा जा रहा है। गृह मंत्री की इस क्षेत्र में सीमा और सैनिकों से मुलाकात कितनी महत्वपूर्ण है। अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वे दो दिन चमोली जनपद में सैनिकों के साथ रहेंगे। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS