ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
इसरो की मदद से रेलवे को बनाया जाएगा अत्याधुनिक : पीयूष गोयल
By Deshwani | Publish Date: 28/9/2017 6:21:08 PM
इसरो की मदद से रेलवे को बनाया जाएगा अत्याधुनिक : पीयूष गोयल

 नई दिल्ली, (हि.स.)। रेल यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त बजट की व्यवस्था करने का आश्वासन देते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अब रेल लाइनों की चैंकिंग अत्याधुनिक तरीके से करने के साथ ही मरम्मत का कार्य रात में किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रेलवे को चुस्त दुरूस्त करने के लिए रेल मैपिंग करने संबंधी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रस्ताव पर भी विचार किया जा रहा है। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रेल भवन में गुरुवार को आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रेल यात्रियों की सुरक्षा में बजट कोई बाधा नहीं बनेगा। हम सुरक्षा के लिए अतिरिक्त धन सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने बताया कि पारदर्शिता बनाए रखने के लिए आरपीएफ के जवान और सभी टीटीई अपने यूनिफॉर्म में होंगे। बिना यूनिफार्म टीटीई रेलवे में ऑफिसियल टाइम पर ड्यूटी नहीं करेगा। यदि विजिलेंस के हिसाब से चैकिंग करेंगे तो उसकी अलग से योजना बनाई जाएगी और वे अलग से सीनियर लोग होंगे। रेलवे द्वारा उपलब्ध कराये जाने वाले भोजन पर अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) अंकित होगा ताकि रेल कर्मियों द्वारा अधिक धन न वसूला जा सके। 
उन्होंने बताया कि सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर और रेलों में सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं ताकि वहां यात्रियों की सुरक्षा हेतु हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि रेलवे के सफर को और सुरक्षित बनाने के लिए भारत रेलवे, रेल टेक और इसरो मिलकर काम कर रहे हैं ताकि स्पेस टेक्नोलॉजी की मदद से यात्रा को सुरक्षित बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि रेल मार्गों की मैन्युअली के बजाये अल्ट्रासोनिक सेंसर और एक्सरे के माध्यम से चैकिंग करने की व्यवस्था की जा रही है।
गोयल ने बताया कि नई रेलवे समय सारिणी 1 नवंबर से प्रभावी होगी। उन्होंने बताया कि 700 ट्रेनों की गति को बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने रेलवे के जैविक शौचालय (बायो टॉयलेट) में बदबू की समस्या का जिक्र करते हुए बताया कि असल में यह समस्या शौचालय के जाम होने की वजह से है क्योंकि वहां कूड़ादान नहीं था तो लोग शौचालय में ही कूड़ा डाल देते थे जिसके कारण वह जाम हो जाता था। अब रेलवे ने निर्णय लिया है कि वह सभी बायो टॉयलेट में कूड़ादान भी रखेगा।
उन्होंने बिहार के मढौरा रेल इंजन फैक्ट्री के बंद होने संबंधी अफवाह को गलत बताते हुए कहा कि योजना के तहत काम जारी है| इस पर किसी तरह का कयास लगाना ठीक नहीं है। इस फैक्ट्री को बंद नहीं किया जाएगा।
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेलवे को लेकर बुलेट ट्रेन जैसी दूरदृष्टि सोच की प्रशंसा की और कहा कि पूर्व रेल मंत्री सुरेश प्रभु की बनाई गई योजनाओं और कार्यक्रमों को ही आगे बढ़ाकर रेलवे का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले तीन साल के रेल कार्य पर नजर डालें तो सबसे अधिक सुधार सुरक्षा के आंकड़ों में हुआ है। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS