ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
छत्तीसगढ़ में नवम्बर तक पूरा हो जाएगा भारत नेट योजना का प्रथम चरण
By Deshwani | Publish Date: 26/9/2017 4:31:23 PM
छत्तीसगढ़ में नवम्बर तक पूरा हो जाएगा भारत नेट योजना का प्रथम चरण

नई दिल्ली, (हि.स.)। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को आश्वस्त किया है कि महत्वाकांक्षी भारत नेट योजना का प्रथम चरण हर हाल में नवम्बर माह तक पूरा कर लिया जायेगा। छत्तीसगढ़ में नक्सल विरोधी अभियान के मद्देनजर केंद्र ने राज्य सरकार को आश्वासन देते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे नवम्बर तक योजना के प्रथम चरण का कार्य पूरा कराएं।
यहां छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह और केन्द्रीय दूरसंचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मनोज सिन्हा के बीच हुई बैठक में इस आशय का फैसला लिया गया। सिन्हा ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रथम चरण का लगभग 70 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो गया है| उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे नवंबर तक प्रथम चरण का कार्य पूर्ण कर लें| 
सिन्हा के साथ बैठक में मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ की विशेष परिस्थिति है| ऐसे में विकास की योजनाओं को तीव्र गति से राज्य के दूरस्थ इलाकों तक पहुंचाने और नक्सल विरोधी अभियान की सफलता के लिए भी निर्बाध और उच्च गुणवत्ता की दूरसंचार व्यवस्था का होना अति आवश्यक है। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से आग्रह किया कि भारत नेट योजना के तहत छत्तीसगढ़ में पुरानी तकनीक के स्थान पर नई रिंग टेक्नालॉजी को अपनायेंगे तो इससे प्रभावी संचार तंत्र स्थापित करने में मदद मिलेगी। केन्द्रीय मंत्री ने डॉ सिंह को आश्वस्त किया कि वे इस संदर्भ में आगामी बैठक में विचार कर निर्णय लेंगे।
डॉ रमन सिंह ने कहा कि भारत नेट के प्रथम चरण में चार हजार से अधिक ग्राम पंचायतों को उच्च गुणवत्ता की कनेक्टिविटी का लाभ मिलेगा। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री का आभार जताते हुए कहा कि दुरूह परिस्थितियों में भी दूरसंचार विभाग ने सरगुजा और बस्तर के दूरस्थ इलाकों में भी 460 टेलिकॉम टॉवर स्थापित करने का कठिन कार्य पूरा किया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि प्रथम चरण का कार्य नवंबर माह में पूरा हो जायेगा और दूसरे चरण का कार्य भी तेजी से प्रारंभ किया जायेगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS