ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
एयर इंडिया विनिवेश की प्रक्रिया बढ़ रही आगे : जेटली
By Deshwani | Publish Date: 23/9/2017 3:21:25 PM
एयर इंडिया विनिवेश की प्रक्रिया बढ़ रही आगे : जेटली

मुंबई। वित्त मंत्री अरुण जेटली  ने आज कहा कि एयर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया अच्छे से आगे बढ़ रही है और इसमें लेनदेन प्रक्रिया के लिये सलाहकार को जल्दी ही नियुक्त किया जाएगा। सलाहकार इस क्षेत्र में बोलियों के बारे में सरकार को जानकारी देंगे। विनिवेश प्रक्रिया के बारे में जेटली ने कहा, मैं समझता हूं कि यह काफी बेहतर तरीके से आगे बढ़ रही है। यह एक ऐसा मामला है जिसमें हम जब बाजार और बोली लगाने वालों के बारे में एक बार जानकारी प्राप्त होने पर हम यह तय करेंगे की हमारी नीलामी की शतेक क्या होंगी।

 

मेरे हिसाब से जब हम बोली लगाने वालों को समझ लेंगे और उनकी प्रतिक्रियाओं का हमें अंदाजा हो जाएगा, हम शतेक तय कर देंगे और इसपर आगे बढऩे को कहेंगे। ब्लूमबर्ग के इंडिया इकोनॉमिक फोरम में यहां जेटली ने सार्वजनिक बैंकों के एकीकरण के बारे में कहा कि सरकार का जोर मजबूत बैंकों को आपस में मिलाने की है न कि कमजोर बैंकों को। उन्होंने कहा कि इस संबंध में रणनीति को मूर्त रूप देने की प्रक्रिया चल रही है।

 

उन्होंने कहा, एकीकरण का उद्देश्य बड़े तथा मजबूत बैंक बनाना है। हम अपनी रणनीति तय करने में काफी आगे के चरण में हैं और हम एकीकरण तथा मजबूती दोनों पर ध्यान दे रहे हैं। वित्तमंत्री ने अर्थव्यवस्था के बारे में कहा कि वित्तीय अनुशासन को बनाये रखना एक चुनौती है पर इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। उन्होंने कहा, आप एक अर्थव्यवस्था में खर्च जारी रखने, बैंकों को मदद करने और इसके साथ-साथ वित्तीय अनुशासन की सर्वश्रेष्ठ गुणवत्ता को बरकरार रखने में संतुलन कैसे बनाएंगे मैं समझता हूं कि हम जिस चुनौती का सामना कर रहे हैं वह वित्तीय अनुशासन को बनाये रखना है।

 

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है। उन्होंने जोर देकर कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था को गति देने के उपायों को देख रही है।इस तरह की चर्चा जोरों पर है कि सरकार अर्थव्यवसथा को गति देने के लिये 40,000 करोड़ रपये से अधिक का प्रोत्साहन पैकेज दे सकती है। आर्थिक वृद्धि के पिछले लगातार छह तिमाहियों में नीचे रहने और चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में इसके पिछले तीन साल के निम्न स्तर 5.7 प्रतिशत तक आने के बाद सरकार इस दिशा में पहल कर सकती है। 

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS