ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
प्रधानमंत्री ने मानस मंदिर में दर्शन पूजन कर रामायण पर आधारित डाक टिकट जारी किया
By Deshwani | Publish Date: 22/9/2017 8:43:48 PM
प्रधानमंत्री ने मानस मंदिर में दर्शन पूजन कर रामायण पर आधारित डाक टिकट जारी किया

 वाराणसी, (हि.स.)। दो दिवसीय काशी प्रवास पर आये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को दुर्गाकुंड स्थित सत्यनारायण तुलसी मानस मंदिर में दर्शन पूजन किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने मंदिर में ही डाक विभाग का रामायण पर आधारित खास 11 डाक टिकटों के सेट भी जारी किया। 

इस मौके पर पीएम ने संक्षिप्त सम्बोधन में कहा कि प्रभु श्रीराम का जीवन अनुकरणीय है। भारतीय डाक विभाग ने प्रभु श्रीराम के जीवन पर डाक संग्रह जारी कर अपना योगदान दिया है। कहा कि इस डाक टिकट को मैं चाहता तो दिल्ली के विज्ञान भवन या पीएमओ में जारी कर सकता था। प्रभु श्रीराम के जीवन में नवरात्र और दशहरा का प्रमुख स्थान है। 

कहा कि तुलसी मानस मंदिर में तुलसीदास की स्मृतियां जींवत है। ऐसे में मैंने यहीं डाक टिकट जारी करने का फैसला लिया। बताया कि प्रभु श्रीराम पर आधारित यह पहला डाक टिकट है जो उनके सम्पूर्ण जीवन को प्रदर्शित कर रहा है। कहा कि पहली बार पवित्र काशी के धरती पर इस डाक टिकट को जारी करने का मौका मिला। इस डाक टिकट में प्रभु राम के शिशु काल का भी चित्रण है। 

इसके पूर्व शहर के आधुनिक मंदिरों में शुमार सफेद संगमरमर से निर्मित मानस मंदिर में लगभग 15 मिनट तक दर्शन पूजन के दौरान प्रधानमंत्री प्रभु श्रीराम की भक्ति और काशी की अध्यात्म शक्ति में डूबे रहे। 

पीएम ने इस दौरान मन्दिर के मध्य मे स्थित श्री राम, माता जानकी, लक्ष्मण एवं हनुमान के प्रतिमा, दीवारों पर उकेरी गयी राम चरित मानस की चौपाइयों को गौर से देखा। साथ ही दूसरी मंजिल पर संत तुलसी दास की प्रतिमा को नमन कर स्वचालित श्री राम एवं कृष्ण लीला को देखा। 

गौरतलब हो कि पीएम नरेन्द्र मोदी देश के दूसरे प्रधानमंत्री हैं जो इस मंदिर में प्रभु श्रीराम के पूजन अर्चन के लिए आये। इसके पूर्व 1964 में पीएम लाल बहादुर शास्त्री ने यहां राम दरबार की प्राण प्रतिष्ठा की थी। इस मंदिर में पूर्व प्रधानमंत्री स्व.इन्दिरा गांधी भी आ चुकी हैं। देश के दूसरे राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णनन ने इस मंदिर का उद्घाटन वर्ष 28 नवम्बर 1964 को किया था। 

डाक टिकटों की खासियत

डाक टिकटों में मर्यादा पुरूषोत्तम श्रीराम की पूरी जीवनगाथा है। पूरी शीटलेट पर श्रीराम-सीता स्वयंवर से राजगद्दी तक के दृश्य उकेरे गए हैं। टिकट पर इलाहाबाद के सोरांव तहसील स्थित शृंगवेरपुर की उस ऐतिहासिक फोटो को भी स्थान मिला है जिसमें श्रीराम, लक्ष्मण और सीता के साथ नाव पर सवार होकर नदी पार कर रहे हैं। इसी रास्ते से श्रीराम 14 वर्ष के लिए वनवास पर गए थे। पीएम के हाथों लोकार्पित होने वाले इस टिकट की कीमत 65 रुपये है। शीटलेट पर सीता स्वयंवर, राम वनवास, भरत मिलाप, केवट प्रसंग, जटायु संवाद, सबरी संवाद, अशोक वाटिका में हनुमान-सीता संवाद, राम सेतु निर्माण, संजीवनी ले जाते हनुमान, रावण वध व श्रीराम की राजगद्दी का आकर्षक दृश्य समाहित है।

इस दौरान मंदिर के पुजारी राकेश तिवारी,ठाकुर दास सुरेका चैरिटी ट्रस्ट के पदाधिकारियों,प्रबन्धक त्रिलोचन शर्मा से मंदिर के बारे में पूछते रहे। पीएम के मंदिर में पहुंचने पर मंदिर प्रबन्धन ने शंखध्वनि कर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया। पुष्पगुच्छ देकर और अंगवस्त्रम पहना कर सम्मानित भी किया। इस दौरान राज्यपाल श्री रामनाइक,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा.महेन्द्र पांडेय भी मौजूद रहे।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS