ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सरकार का ध्यान भारत को नावाचार हब बनाने की ओर केन्द्रित : डॉ हर्षवर्धन
By Deshwani | Publish Date: 22/9/2017 6:57:03 PM
सरकार का ध्यान भारत को नावाचार हब बनाने की ओर केन्द्रित : डॉ हर्षवर्धन

नई दिल्ली। केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को यहां कहा कि सरकार का ध्यान भारत को नावाचार हब बनाने की ओर केन्द्रीत है और इसी क्रम में बीआईआरएसी देश के बायोटेक नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को आकार देने में लगा है। 
बायोटैक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल (बीआईआरएसी) विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय, जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) के अंतर्गत एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम है।
डॉ हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘डीबीटी (बॉयोटैक्नोलॉजी विभाग) 100 अरब डॉलर की भारतीय जैव-अर्थव्यवस्था के निर्माण में एक उत्प्रेरक की भूमिका निभा रहा है और अब इस क्षेत्र के अनुसंधान और उद्यमशील क्षमताओं का लाभ उठा रहा है ताकि लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए सस्ते उत्पाद तैयार किये जा सके।’’
विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री वाईएस चौधरी ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में, जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान और विकास में भारत को वैश्व का नेतृत्वकर्ता बनाने की नींव रखी गई है। हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि हमारे नवोन्मेषकों और स्वदेशी उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपनी छाप बनाने के लिए प्रोत्साहन और सहायता मिले। 
उन्होंने कहा, ‘‘हम ऐसे प्रभावों पर बहुत गर्व महसूस करते हैं जो कि बीआईआरएसी ने इतने कम समय में तैयार किए हैं और यह इनोवेशन कॉनक्लेव इसका वसीयतनामा है।’’ इस अवसर पर दो पुस्तकों को जारी किया गया। 
नई दिल्ली में दो दिवसीय इनोवेटर कॉन्क्लेव और जैव-अभिनव मेले का आयोजन किया है। इसमें करीब 300 आविष्कारों और स्टार्टअप, उद्योग, शिक्षाविद, वैज्ञानिक, नीति निर्माता और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठन भाग ले रहे हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS