ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
हाजी अली दरगाह के पास अतिक्रमण हटाने पर कोर्ट खुश
By Deshwani | Publish Date: 14/8/2017 1:03:14 PM
हाजी अली दरगाह के पास अतिक्रमण हटाने पर कोर्ट खुश

नई दिल्ली,  हि.स.)। सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई के हाजी अली दरगाह के पास अतिक्रमण हटाने के लिए महाराष्ट्र सरकार और दरगाह ट्रस्ट की प्रशंसा की। कोर्ट ने कहा कि अब सौंदर्यीकरण की योजना बनाएं। कोर्ट ने कहा कि अगली सुनवाई के पहले सौंदर्यीकरण की योजना कोर्ट में सौंपनी होगी। मामले पर अगली सुनवाई 4 अक्टूबर को होगी। सुप्रीम कोर्ट ने दरगाह के पास किनारा मस्जिद पर भी जल्द फैसला लेने का निर्देश दिया। 

 

पिछले 14 जुलाई को हाजी अली दरगाह ट्रस्ट की अर्जी पर अपने पहले के फैसले को बदलते हुए सुप्रीम कोर्ट ने हाजी अली दरगार के पास किनारा मस्जिद को सुरक्षित रहने देने का आदेश दिया था। हाजी अली दरगाह ट्रस्ट ने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया कि उसे किनारा मस्जिद को बचाने के लिए महाराष्ट्र सरकार के पास रेगुलराइज करने की अर्जी देने की अनुमति दी जाए। कोर्ट ने हाजी अली दरगाह की अर्जी को स्वीकार करते हुए किनारा मस्जिद को रेगुलराइज करने की अर्जी देने की अनुमति दी।

 

पिछले 11 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने हाजी अली दरगाह के पास किनारा मस्जिद को न हटाने की महाराष्ट्र सरकार की अर्जी को खारिज कर दिया था। महाराष्ट्र सरकार ने दलील दी थी कि किनारा मस्जिद हटाए जाने से स्थिति खराब हो सकती है। तब सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जब किनारा मस्जिद को हटाने से हाजी अली ट्रस्ट या किसी और को कोई दिक्कत नहीं हो रही है तो राज्य सरकार इसमें इतनी रुचि क्यों दिखा रही है। 

 

पिछले तीन जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को निर्देश दिया था कि वो दो हफ्ते के भीतर हाजी अली दरगाह के चारों तरफ और दरगाह जाने वाली सड़कों पर से अतिक्रमण हटाए। कोर्ट ने कहा कि अगर उसके आदेश का पालन नहीं किया गया तो इसके गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। कोर्ट ने दरगाह के आसपास 908 वर्गमीटर इलाके से अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया था।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS