ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
आतंकियों से निपटने के लिए लाल किले पर तैनात की गई ‘पराक्रम वैन’
By Deshwani | Publish Date: 11/8/2017 7:08:07 PM
आतंकियों से निपटने के लिए लाल किले पर तैनात की गई ‘पराक्रम वैन’

नई दिल्ली, (हि.स.)। आगामी 15 अगस्‍त को देखते हुए देश की राजधानी दिल्‍ली में हाई-अलर्ट घोषित किया गया है। इसके साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए दिल्ली पुलिस की आतंक विरोधी ‘पराक्रम वैन’ मोर्चा ले लिया है।इसी क्रम में शुक्रवार को लाल किले पर बेहतर तकनीक से लैस यह वैन तैनात कर दी गई है।

फिलहाल पराक्रम वैन को लाल किले के साथ कनॉट प्लेस, विजय चौक सहित राजधानी के 10 संवेदनशील स्थानों पर तैनात किया गया है। इस पीसीआर वैन में बुलेटप्रूफ जैकेट व एके-47 जैसे अत्याधुनिक उपकरणों के साथ विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कमांडो तैनात हैं। वैन के चालक की भूमिका अहम होने के कारण उसे विशेष तौर पर नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) से ट्रेनिंग दिलाई गई है। 
 
विशेष पुलिस आयुक्त (ऑपरेशन) व मुख्य प्रवक्ता दीपेंद्र पाठक ने बताया कि पराक्रम वैन किसी भी आतंकी गतिविधि की सूचना पर सबसे पहले कार्रवाई करेगी और तुरंत मौके पर पहुंचेगी। सभी पराक्रम वैन जीपीआरएस के साथ ही पैन दिल्ली वायरलेस सिस्टम से युक्त हैं। पराक्रम वैन किसी भी अन्य आपराधिक घटनाओं पर नहीं लगाई जाएगी और न ही इसका ज्यादा मूवमेंट ही कोगा। यह अपने एक विशेष स्थान पर तैनात होगी और उसी दायरे में मूवमेंट होगा। आने वाले दिनों में पराक्रम वैन की संख्या बढ़ाई जाएगी। पराक्रम वैन पर तैनात कमांडो को फिलहाल दिल्ली पुलिस की तरफ से प्रशिक्षित किया गया है| जल्द ही इन कमांडो को एनएसजी द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS