ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
मानव रहित क्रॉसिंग पर सुरक्षा उपायों के लिए सेटेलाइट आधारित प्रणाली होगी इस्तेमाल
By Deshwani | Publish Date: 11/8/2017 5:44:45 PM
मानव रहित क्रॉसिंग पर सुरक्षा उपायों के लिए सेटेलाइट आधारित प्रणाली होगी इस्तेमाल

नई दिल्ली, (हि.स.)। रेलवे अपने बिना चौकीदार वाले समपार गेटों (मानव रहित क्रॉसिंग) पर आये दिन होने वाले हादसों को टालने के लिए सुरक्षा उपायों के तहत सेटेलाइट आधारित प्रणाली का इस्तेमाल शुरू करेगा। इसके लिए फिलहाल दो परीक्षण परियोजनाएं प्रगति पर हैं और इसके सकारात्मक परिणाम आने पर इसे अपनाने पर विचार होगा। 

 
रेल राज्यमंत्री राजेन गोहेन ने यह जानकारी शुक्रवार को राज्यसभा में एक लिखित प्रशन के जवाब में दी। उन्होंने बताया कि भारतीय रेल के बिना चौकीदार वाले समपार गेटों (मानव रहित क्रॉसिंग) पर चेतावनी के लिए सेटेलाइट आधारित प्रणाली का विकास और कार्यान्वयन को रेल अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) व रेल मंत्रालय और अंतरिक्ष अनुप्रयोग केन्द्र व भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (एसएसी/इसरो) द्वारा शुरू किया गया है। इसके अलावा बिना चौकीदार वाले समपार गेट पर गाड़ी के पहुंचने से पहले सड़क उपयोगकर्त्ताओं को सचेत करने के लिए एक ‘’उपयुक्त और व्यवहार्य वंडल-प्रूफ एडवांस वार्निंग सिस्टम’’ (रेडियो एंड रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन पर आधारित) का विकास और कार्यान्व्यन आईआईटी, कानपुर के सहयोग से आरडीएसओ द्वारा एक समपार गेट पर शुरू किया गया था। 
 
उन्होंने बताया कि प्रस्तुत की गई रिपोर्ट के आधार पर, आरडीएसओ अब आईआईटी/कानपुर के सहयोग से प्रणाली की क्षमता की जांच करने के लिए 10 बिना चौकीदार वाले समपारों पर विस्तारित फील्ड परीक्षण कर रहा है। विस्तारित परीक्षण रिपोर्ट के आधार पर प्रौद्योगिकी को अपनाने पर विचार किया जाएगा। 
 
रीताब्रता बनर्जी ने सवाल किया था कि क्या यह सच है कि कर्मीदल रहित समपारों की सुरक्षा के लिए कोई प्रणाली विकसित की गई है, यदि हां, तो तत्संहबंधी ब्यौरा क्या है और यह प्रक्रिया कब से चालू हो जाएगी?
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS