ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
उपराष्ट्रपति बने वेंकैया, संभाला पदभार
By Deshwani | Publish Date: 11/8/2017 2:04:51 PM
उपराष्ट्रपति बने वेंकैया, संभाला पदभार

नई दिल्ली, (हि.स.)। नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भारत के 15वें उपराष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने आज राष्ट्रपति भवन में उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली और राज्यसभा के सभापति के रूप में पदभार संभाला। खास बात यह रही कि वेंकैया नायडू ने हिंदी में उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली।
राज्यसभा के सभापति का अभिनंदन करते हुए सदन के नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों की तरफ से उनका धन्यवाद जताया। मोदी ने कहा कि वह पहले ऐसे उपराष्ट्रपति हैं, जिनका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ। वेंकैया जी, इतने वर्षों तक इन्हीं लोगों के बीच पले-बढ़े। वो सदन की बारीकियों से वाकिफ हैं। वह सदन की प्रक्रिया से निकले पहले उपराष्ट्रपति हैं। मोदी ने कहा कि नायडू किसान के बेटे हैं और गांव को भली-भांति जानते हैं। वह जेपी आंदोलन से भी जुड़े रहे। आज सबको फायदा पहुंचा रही 'प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना' भी वेंकैया जी की देन है।
पीएम मोदी ने कहा कि वेंकैया जी किसान परिवार से हैं, वह जितना समय शहरी मामलों पर बात करते थे उससे ज्यादा गांव और किसानों के मामले में बात करते थे। आज जब वेंकैया जी इस गरिमापूर्ण पद को ग्रहण कर रहे हैं तो उसी बात को कहूंगा, 'अमल करो ऐसा अमन में, जहां गुजरें तुम्हारी नजरें, उधर से तुमको सलाम आए।' 
राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब नबी आजाद ने पदभार संभालने के लिए नायडू को बधाई दी। उन्होंने कहा कि नायडू जी सदन के लिए नये नहीं हैं। वो सांसद, मंत्री और पार्लियामेंटी मिनिस्टर के रूप में सदन की हर बारिकी को समझते हैं। आजाद ने कहा कि कई बार हम किसी मुद्दे पर लड़ते हैं मगर फिर हम सदन के बाहर एक साथ हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि सदन में कई ऐसे लोग हैं जो नीचे से उठकर ऊपर तक आए। यह हमारे लोकतंत्र की सबसे अच्छी कामयाबी है। यहां गरीब अमीरी की बात नहीं।
समाजवादी पार्टी के नेता रामगोपाल यादव ने कहा कि सबसे पहले नायडू जी को बधाई। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि आपके नेतृत्व में शोरशराबे के बिना बिल पास होंगे। साथ ही, उन्होंने प्रधानमंत्री को संबोधित करते हुए कहा कि गर्वनर और उपराष्ट्रपति के पद पर गैर राजनीतिक रूप के लोग बैठने चाहिए। 
सीपीआई (एम) के नेता सीताराम येचुरी ने वेंकैया के बारे में कहा कि सभापति के रूप में आपका सदन में पहला दिन है, वहीं सदस्य के रूप में मेरा आखिरी दिन है। हमारी दोस्ती 40 साल की है। येचुरी ने कहा कि आप अशोक चक्र और न्याय के सिंबल के नीचे बैठे हैं, हमें उम्मीद है कि आप सभी को न्याय से मौका देंगे।
टीएमसी के नेता डेरेक ओ ब्रायन ने उम्मीद जताई कि नायडू के नेतृत्व में विपक्ष की आवाज़ को भी बल मिलेगा। उन्होंने वेंकैया के नाम की नई परिभाषा भी दी. उन्होंने NAIDU का मतलब बताया कि 'नॉऊ ऑल इंडिया डियरेस्ट अम्पायर'।
बहुजन समाज पार्टी के नेता सतीश मिश्रा ने कहा कि आज किसी सांसद ने मुझसे कहा कि सतर्क रहिएगा, अब एक सतर्क प्रिंसिपल आ गए हैं। तो मैंने कहा कि हमसे ज्यादा आपको सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि सभी को बोलने का मौका मिलेगा। 
इससे पहले, वेंकैया नायडू ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में देश के 15वें उपराष्ट्रपति के रूप में शुक्रवार को शपथ ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS