ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
उपराष्ट्रपति अभिनंदन: ''आजाद भारत में जन्मे पहले उपराष्ट्रपति हैं वेंकैया नायडू''
By Deshwani | Publish Date: 11/8/2017 12:54:24 PM
उपराष्ट्रपति अभिनंदन: ''आजाद भारत में जन्मे पहले उपराष्ट्रपति हैं वेंकैया नायडू''

नई दिल्ली, (हि.स.)। नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भारत के 15वें उपराष्ट्रपति बन गए हैं। उन्होंने आज शुक्रवार को राष्ट्रपति भवन में उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली और राज्यसभा के सभापति के रूप में पदभार संभाला। खास बात यह रही कि वेंकैया नायडू ने हिंदी में उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली।
राज्यसभा के सभापति का अभिनंदन करते हुए सदन के नेता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों की तरफ से उनका धन्यवाद जताया। मोदी ने कहा कि वह पहले ऐसे उपराष्ट्रपति हैं, जिनका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ। वेंकैया जी, इतने वर्षों तक इन्हीं लोगों के बीच पले-बढ़े। वो सदन की बारीकियों से वाकिफ हैं। वह सदन की प्रक्रिया से निकले पहले उपराष्ट्रपति हैं। मोदी ने कहा कि नायडू किसान के बेटे हैं और गांव को भली-भांति जानते हैं। वह जेपी आंदोलन से भी जुड़े रहे।
पीएम मोदी ने कहा कि वेंकैया जी किसान परिवार से हैं, वह जितना समय शहरी मामलों पर बात करते थे उससे ज्यादा गांव और किसानों के मामले में बात करते थे। आज जब वेंकैया जी इस गरिमापूर्ण पद को ग्रहण कर रहे हैं तो उसी बात को कहूंगा, 'अमल करो ऐसा अमन में, जहां गुजरें तुम्हारी नजरें, उधर से तुमको सलाम आए।' 
राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब नबी आजाद ने पदभार संभालने के लिए नायडू को बधाई दी। उन्होंने कहा कि नायडू जी सदन के लिए नये नहीं हैं। वो सांसद, मंत्री और पार्लियामेंटी मिनिस्टर के रूप में सदन की हर बारिकी को समझते हैं। आजाद ने कहा कि कई बार हम किसी मुद्दे पर लड़ते हैं मगर फिर हम सदन के बाहर एक साथ हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि सदन में कई ऐसे लोग हैं जो नीचे से उठकर ऊपर तक आए। यह हमारे लोकतंत्र की सबसे अच्छी कामयाबी है। यहां गरीब अमीरी की बात नहीं।
इसके अलावा, राज्यसभा में अभिनंदन कार्यक्रम के अंत में वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति के रूप में अपना पहला भाषण देंगे। वहीं, आज बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, स्मृति ईरानी और अहमद पटेल राज्यसभा के सदस्य पद की शपथ लेंगे। तीनों ही गुजरात से चुनाव जीतकर राज्यसभा पहुंचे हैं।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS