ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
सेशेल्स को एक भरोसेमंद दोस्त मानता है भारत: सुमित्रा महाजन
By Deshwani | Publish Date: 10/8/2017 7:49:59 PM
सेशेल्स को एक भरोसेमंद दोस्त मानता है भारत: सुमित्रा महाजन

 नई दिल्ली, (हि.स.)। सेशल्स की नेशनल असेंबली के स्पीकर पैट्रिक पिल्लै के नेतृत्व में सेशल्स से आये संसदीय शिष्टमंडल ने यहां संसद भवन में लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन से मुलाक़ात की ।

बुधवार को महाजन ने इस मुलाकात में सेशल्स को भारत का एक भरोसेमंद दोस्त बताते हुए कहा कि सेशल्स में बसे भारतीय मूल के लोग दोनों देशों के बीच एक मजबूत कड़ी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि भारत और सेशल्स के संबंध दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत रिश्तों और सांस्कृतिक आदान-प्रदान से और भी मजबूत हुए हैं।
 
महाजन ने इस बात पर जोर दिया कि भारत सेशल्स के साथ संसदीय संबंधों को बढ़ाने और उन्हें मजबूत करने का इच्छुक है। उन्होंने यह भी कहा कि सेशल्स के दो युवा सांसदों ने अन्य अफ्रीकी देशों के सांसदों के साथ संसदीय अध्ययन तथा प्रशिक्षण ब्यूरो में 30 जुलाई से 5 अगस्त 2017 तक हाल ही में संपन्न 'अफ्रीका के 25 युवा सांसदों हेतु परिचय कार्यक्रम में भाग लिया था। महाजन ने इस बात का भरोसा दिलाया कि भारत को भविष्य में भी सेशल्स के युवा सांसदों और संसदीय अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण सुविधाएं उपलब्ध कराने में बहुत ख़ुशी होगी।
 
उन्होंने कहा कि भारत सेशल्स को अपने विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद देने के लिए विकास संबंधी सहायता देना जारी रखेगा। महाजन ने स्वास्थ्य देखभाल, सौर ऊर्जा और अन्य पर्यावरण अनुकूल प्रौद्योगिकियों में अधिक द्विपक्षीय संबंधों की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने यह आशा व्यक्त की कि सेशल्स की नेशनल असेंबली शीघ्र ही अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन का समर्थन करेगा जिससे सेशल्स भी इस गठबंधन का संस्थापक सदस्य बन जाएगा।
 
लोकसभा अध्यक्ष ने यह भी कहा कि भारत और सेशल्स के बीच मजबूत द्विपक्षीय रणनीतिक और सुरक्षा सहयोग है। उन्होंने यह विश्वास व्यक्त किया कि ऐसे सहयोग से सेशल्स गणराज्य और हिन्द महासागर क्षेत्र में समग्र रूप से समुद्री सुरक्षा बढ़ेगी| सेशल्स की नेशनल एसेंबली के स्पीकर पैट्रिक पिल्लै ने शिष्टमंडल की शानदार मेजबानी के लिए सुमित्रा महाजन को धन्यवाद दिया।
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS