ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
उपराष्ट्रपति चुनाव : दोपहर तीन बजे तक 96.94 फीसदी मतदान
By Deshwani | Publish Date: 5/8/2017 4:20:21 PM
उपराष्ट्रपति चुनाव : दोपहर तीन बजे तक 96.94 फीसदी मतदान

नई दिल्ली, 05 अगस्त (हि.स.)। देश के नए उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक 96.94 प्रतिशत मतदान हो चुका है। निर्वाचन आयोग के अनुसार दोपहर तीन बजे तक 785 में से 761 सांसदों ने संसद भवन पहुंच कर वोट डाला। शाम पांच बजे तक मतदान चलेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी, पूर्व उपप्रधानमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी, लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू, राज्यसभा सांसद सचिन तेंदुलकर, रेखा, मैरी कॉम और हेमा मालिनी भी पहुंचे।
 
इसके साथ ही उत्तर-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह, राज्यसभा सांसद व हिन्दुस्थान समाचार के अध्यक्ष आरके सिन्हा समेत सांसदों ने उपराष्ट्रपति चुनाव में संसद भवन पहुंचकर वोट डाला। मतदान शाम पांच बजे तक जारी रहेगा। इसके बाद वोटों की गिनती होगी और नतीजे शाम सात बजे तक घोषित कर दिये जाएंगे।
 
उल्लेखनीय है कि चुनावी मुकाबला राजग उम्मीदवार वेंकैया नायडू और संप्रग उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी के बीच है।
मतदान करने से पहले आश्वस्त राजग उम्मीदवार वेंकैया नायडू ने कहा, 'ज्यादातर पार्टियां मेरी उम्मीदवारी का समर्थन कर रही हैं। भरोसा है कि वे सभी चुनाव में अपना वोट डालेंगी। सभी सांसद मुझे जानते हैं और मैं उन्हें। इसलिए प्रचार की आवश्यकता नहीं पड़ी।'
 
वहीं विपक्ष के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार गोपाल गांधी ने एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू की तारीफ करते हुए कहा, 'एनडीए के प्रत्याशी अनुभवी व्यक्ति हैं। हमारे बीच में कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है।' दरअसल संख्या बल के आधार पर वेंकैया की एकतरफा जीत तय नजर आ रही है।
 
दरअसल, राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रामनाथ कोविंद की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले बीजद और एनडीए के घटक दल जदयू ने उपराष्ट्रपति चुनाव में गोपाल कृष्ण गांधी का समर्थन करने का फैसला किया है।
 
हालांकि, जदयू ने बिहार में महागठबंधन का दामन छोड़ दिया है और भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार बनायी है। लेकिन, पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके गोपाल कृष्ण गांधी के पक्ष में मतदान करने का अपना फैसला नहीं बदला है।
 
मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं। राज्यसभा के पदेन सभापति एवं देश के उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान का अधिकार संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित तथा नामित सदस्यों को होता है।
 
लोकसभा में राजग का पूर्ण बहमत है। सदन में कुल 545 सीट हैं, जिनमें दो सीट रिक्त हैं। भाजपा के 281 और राजग के कुल मिलाकर 338 सदस्य हैं। बिहार के सासाराम से भाजपा सांसद छेदी पासवान अदालती फैसले के चलते वोट नहीं कर पायेंगे।
 
उच्च सदन में सत्तारूढ़ दल का बहुमत नहीं है। राज्यसभा में कुल 245 सीटें हैं जिनमें दो रिक्त हैं। भाजपा ने कांग्रेस को पीछे छोड़ते हुए गत गुरुवार को राज्यसभा में 58 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी का स्थान हासिल कर लिया है। कांग्रेस के 57 सांसद हैं। इस सदन में राजग के पास बहुमत नहीं है, लेकिन लोकसभा में उसके सदस्यों की संख्या को देखते हुये नायडू की जीत निश्चित मानी जा रही है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS