ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
उप राष्ट्रपति चुनाव: पीएम मोदी, योगी और परिर्कर ने किया मतदान
By Deshwani | Publish Date: 5/8/2017 1:08:03 PM
उप राष्ट्रपति चुनाव: पीएम मोदी, योगी और परिर्कर ने किया मतदान

नई दिल्ली,  (हि.स.)। देश के नये उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए शनिवार सुबह मतदान प्रारम्भ हो गया है। मतदान आज शनिवार शाम पांच बजे तक चलेगा। उसके बाद वोटों की गिनती होगी तथा नतीजे शाम सात बजे तक घोषित कर दिये जाएंगे। 

सुबह सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मतदान के लिए संसद परिसर में बनाये गये मतदान केंद्र पहुंचे। उपराष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार वेंकैया नायडू ने भी मतदान किया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मतदान करने पहुंचे। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर भी मतदान करने पहुंचे। योगी गोरखपुर संसदीय सीट और पर्रिकर उत्तर प्रदेश से राज्यसभा से इस्तीफा देने से पहले उपराष्ट्रपति चुनाव में मतदान की प्रतीक्षा कर रहे थे।
वहीं कांग्रेस सांसद जयराम रमेश संसद परिसर में मतदान के लिए पहले पहुंचने वालों में रहे। केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने भी सुबह-सुबह मतदान किया। चुनाव में मुकाबला राजग उम्मीदवार वेंकैया नायडू और संप्रग उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी के बीच है।
दरअसल राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रामनाथ कोविंद की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले बीजद और एनडीए के घटक दल जदयू ने उपराष्ट्रपति चुनाव में गांधी का समर्थन करने का फैसला किया है।
हालांकि, जदयू ने बिहार में महागठबंधन का दामन छोड़ दिया है और भाजपा के साथ मिलकर नई सरकार बनायी है, लेकिन पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके गांधी के पक्ष में मतदान करने का अपना फैसला नहीं बदला है। 
मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं। राज्यसभा के पदेन सभापति एवं देश के उपराष्ट्रपति के चुनाव में मतदान का अधिकार संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित तथा नामित सदस्यों को होता है।
दोनों सदनों में सदस्यों की कुल संख्या 790 है, लेकिन वर्तमान में लोकसभा में दो और राज्यसभा में एक सीट रिक्त है। वहीं, लोकसभा सदस्य छेदी पासवान न्यायिक फैसले के कारण मतदान के लिए अयोग्य करार दिये गये हैं।
लोकसभा के कुल 545 सदस्यों में भाजपा के 281 सांसद हैं, जबकि भाजपा नीत राजग के कुल 338 सदस्य हैं।
वहीं, 243 सदस्यीय राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में भाजपा के कुल 58 सदस्य हैं जबकि सदन की सबसे दूसरी बड़ी पार्टी के रूप में कांग्रेस के पास 57 सदस्य हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS