ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
देश के प्रमुख जलाशयों की जल संग्रहण क्षमता में 4 प्रतिशत वृद्धि
By Deshwani | Publish Date: 4/8/2017 3:18:05 PM
देश के प्रमुख जलाशयों की जल संग्रहण क्षमता में 4 प्रतिशत वृद्धि

नई दिल्ली,  (हि.स.)। देश के 91 प्रमुख जलाशयों में 3 अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान 67.683 बीसीएम (अरब घन मीटर) जल का संग्रहण आंका गया। यह इन जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता का 43 प्रतिशत है। 27 जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह के अंत के दौरान यह 39 प्रतिशत था। 
 
गुरुवार का संग्रहण स्‍तर पिछले वर्ष की इसी अवधि के कुल संग्रहण का 104 प्रतिशत तथा पिछले दस वर्षों के औसत जल संग्रहण का 97 प्रतिशत रहा। इन 91 जलाशयों की कुल संग्रहण क्षमता 157.799 बीसीएम है, जो समग्र रूप से देश की अनुमानित कुल जल संग्रहण क्षमता 253.388 बीसीएम का लगभग 62 प्रतिशत है। इन 91 जलाशयों में से 37 जलाशय ऐसे हैं जो 60 मेगावाट से अधिक की स्थापित क्षमता के साथ पनबिजली संबंधी लाभ देते हैं।
 
पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में जिन राज्यों में जल संग्रहण बेहतर है उनमें हिमाचल प्रदेश, पंजाब, झारखंड, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, गुजरात, महाराष्‍ट्र, उत्‍तर प्रदेश, कर्नाटक और छत्‍तीसगढ़ शामिल हैं। पिछले वर्ष की इसी अवधि के लिए पिछले साल की तुलना में समान संग्रहण करने वाले राज्य में राजस्थान है। पिछले वर्ष की इसी अवधि के लिए पिछले साल की तुलना में कम संग्रहण करने वाले राज्यों में ओडिशा, उत्तराखंड, मध्‍य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना (दोनों राज्‍यों में दो मिश्रित परियोजनाएं),आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, केरल और तमिलनाडु शामिल हैं।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS