ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
उपराष्ट्रपति चुनाव शनिवार को, वेंकैया नायडू की जीत लगभग तय
By Deshwani | Publish Date: 4/8/2017 12:49:01 PM
उपराष्ट्रपति चुनाव शनिवार को, वेंकैया नायडू की जीत लगभग तय

नई दिल्ली, (हि.स.)। उपराष्ट्रपति पद के लिए शनिवार को होने जा रहे चुनाव में सत्तारूढ़ राजग के उम्मीदवार एम वेंकैया नायडू का जीतना लगभग तय माना जा रहा है। इस चुनाव का परिणाम कल ही शाम तक आ जाएगा। लोकसभा में बहुमत वाले उम्मीदवार पूर्व केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू का देश का अगला उपराष्ट्रपति चुने जाने का रास्ता लगभग साफ है। उनके मुकाबले में विपक्ष ने गोपालकृष्ण गांधी को अपना संयुक्त उम्मीदवार बनाया है।

राष्ट्रपति चुनाव के दौरान राजग उम्मीदवार रामनाथ कोविंद की उम्मीदवारी का समर्थन करने वाले बीजू जनता दल और जनता दल यू ने उपराष्ट्रपति चुनाव में गोपाल कृष्ण गांधी का समर्थन करने का फैसला किया है। हालांकि जदयू ने बिहार में महागठबंधन का दामन छोड़कर भाजपा से हाथ मिलाया है और नई सरकार बनाई है लेकिन पार्टी ने उपराष्ट्रपति चुनाव में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल रह चुके गांधी के पक्ष में मतदान करने का अपना फैसला अभी नहीं बदला है।

उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कल सुबह 10:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक मतदान होगा जिसमें सांसद एक विशेष तौर से तैयार किए गए पेन का इस्तेमाल कर अपने मनपसंद उम्मीदवार को वोट डालेंगे। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि मतदान के तुरंत बाद वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी और शाम 7:00 बजे तक परिणाम आने की संभावना है।

गौरतलब है कि इस चुनाव में राजनीतिक दल व्हिप जारी नहीं कर सकते क्योंकि वह गोपनीय मत पत्र के माध्यम से डाले जाते हैं। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है वह लगातार दो बार इस पद पर रह चुके हैं।

उपराष्ट्रपति जो राज्यसभा के पदेन सभापति भी होते हैं उनके चुनाव में मतदान का अधिकार संसद के दोनों सदनों के निर्वाचित और नामित सदस्यों को होता है। दोनों सदनों में सदस्यों की कुल संख्या 790 है लेकिन वर्तमान में लोकसभा में दो और राज्यसभा में एक सीट रिक्त है। वहीं लोकसभा सदस्य छेदी पासवान न्यायिक फैसले के कारण मतदान के लिए अयोग्य करार दिए गए हैं। लोकसभा में कुल 545 सदस्यों में भाजपा के 281 सांसद हैं जबकि राजग के कुल सदस्यों की संख्या 338 है। वहीं 247 सदस्यीय राज्यसभा में भाजपा के कुल 56 सदस्य हैं जबकि सदन की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के पास 59 सदस्य हैं।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS