ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
ताजमहल के आसपास बने अनधिकृत निर्माण गिराएं : एनजीटी
By Deshwani | Publish Date: 2/8/2017 3:27:05 PM
ताजमहल के आसपास बने अनधिकृत निर्माण गिराएं : एनजीटी

नई दिल्ली, (हि.स.) । नेशनल ग्रीन ट्रिब्युनल (एनजीटी ) ने ताजमहल के आसपास बने अनधिकृत निर्माणों को गिराने का निर्देश दिया है। आज सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता ने ताजमहल के आसपास इको सेंसिटिव जोन में हुए अनधिकृत निर्माणों के फोटो एनजीटी को सौंपा। एनजीटी ने मुख्य संरक्षक को ताजमहल के आसपास हुए पौधारोपण की जानकारी मांगी।

 

इसके पहले अपने आदेश में एनजीटी ने उत्तरप्रदेश सरकार को निर्देश दिया था कि वो ताजमहल के सेंसिटिव जोन में अनधिकृत निर्माण न होने दें और किसी भी पेड़ को कटने न दें। एनजीटी ने फॉरेस्ट एरिया और ग्रीन बेल्ट का सीमांकन करने का भी निर्देश दिया। सीमांकन करते समय फॉरेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया और नेशनल एनवायरमेंट इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।

 

ज्ञात हो कि एक मीडिया रिपोर्ट के आधार पर एनजीटी ने इस मामले पर स्वत: संज्ञान लिया था। रिपोर्ट के मुताबिक आगरा क्षेत्रीय वन अधिकारी ने बदरपुर में आठ हजार पेड़ों की कटाई करवाई थी और ताजमहल के पांच सौ मीटर के दायरे में करीब चार हजार पेड़ों की कटाई करवाई थी।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS