ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
हरियाणा में दो नए ईएसआई अस्पतालों को केंद्र ने दी मंजूरी
By Deshwani | Publish Date: 1/8/2017 8:44:18 PM
हरियाणा में दो नए ईएसआई अस्पतालों को केंद्र ने दी मंजूरी

 नई दिल्ली, (हि.स.)। केंद्र सरकार ने हरियाणा में दो नए ईएसआई अस्पताल खोलने व तीन ईएसआई अस्पतालों की बेड क्षमता में वृद्धि किए जाने की मंजूरी दी है। यह जानकारी केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने मंगलवार को दी।

बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि हरियाणा सरकार ने श्रमिकों के कल्याण के लिए अच्छे कार्य किए हैं। केंद्र सरकार का प्रयास है कि असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूरों को चरणबद्ध रूप से ईएसआई व ईपीएफ के दायरे में लाया जाए। न्यूनतम मजदूरी में 42 प्रतिशत वृद्धि की गई है। राष्ट्रीय न्यूनतम मजदूरी कोष भी लाने की बात की जा रही है। उन्होंने बताया कि हरियाणा के बावल में 300 बेड क्षमता व बहादुरगढ़ में 100 बेड क्षमता के नए ईएसआई अस्पताल खोले जाने की केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से मंजूरी दी जा रही है। हरियाणा में जगाधरी के ईएसआई अस्पताल की क्षमता 80 बेड से 100 बेड, पानीपत के ईएसआई अस्पताल की क्षमता 75 बेड से बढ़ाकर 100 बेड व फरीदाबाद (सेक्टर-8) के ईएसआई अस्पताल की क्षमता 50 बेड से बढ़ाकर 100 बेड करने की भी केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से मंजूरी दी जा रही है ।
हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री नायब सैनी ने नई दिल्ली में केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान केंद्रीय राज्यमंत्री ने हरियाणा सरकार की श्रम नीति व कार्यों की प्रशंसा की। हरियाणा के श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री नायब सैनी ने हरियाणा सरकार की ओर केंद्रीय श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हरियाणा में नए ईएसआई अस्पताल खोले जाने व पहले से स्थापित ईएसआई अस्पतालों की क्षमता में वृद्धि करने किए जाने से पात्र मजदूरों को और अधिक व अच्छी स्वास्थ्य सेवाएँ उपलब्ध हो सकेंगी।
हरियाणा में युवाओं के लिए रोजगार के प्रश्न पर नायब सैनी ने नई उद्योग नीति-2015 का जिक्र करते हुए कहा कि इस नीति से प्रदेश में औद्योगिक विकास से नए रोजगारों का सृजन हो रहा है। प्रदेश में औद्योगिक निवेश से नए रोजगारों का सृजन हो रहा है। श्रम शक्ति भवन में केंद्रीय राज्य मंत्री से मुलाकात के दौरान श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्रालयक के संयुक्त सचिव राजीव अरोडा, हरियाणा के श्रम आयुक्त पंकज अग्रवाल, ईएसआईसी मेडिकल आयुक्त डॉ. अनिल व ईएसआई के उप निदेशक डॉ. केवल रावल मौजूद रहे।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS