ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
कजाकिस्तान व तुर्कमेनिस्तान के दौरे पर थल सेना प्रमुख विपिन रावत
By Deshwani | Publish Date: 1/8/2017 3:11:52 PM
कजाकिस्तान व तुर्कमेनिस्तान के दौरे पर थल सेना प्रमुख विपिन रावत

नई दिल्ली, (हि.स.)। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत एक उच्च स्तरीय सैन्य प्रतिनिधिमंडल के साथ 01 अगस्त से 06 अगस्त तक कजाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान का दौरा करेंगे। इस दौरान सेना प्रमुख महत्वपूर्ण सैन्य संस्थानों का भ्रमण करने के साथ-साथ दोनों देशों के गणमान्य व्यक्तियो से भी भेंट करेंगे।
जनरल बिपिन रावत 01 अगस्त से 03 अगस्त के अपने कजाकिस्तान दौरे में रक्षा मंत्री, राष्ट्रीय सुरक्षा समिति के अध्यक्ष, रक्षा और अंतरिक्ष उद्योग के उपमंत्रियों के साथ-साथ कजाकिस्तान के सेना प्रमुखों से भी मुलाकात करेंगे। भारतीय प्रतिनिधिमंडल प्रतिष्ठित वायु आक्रमण बिग्रेड और एस्टाना स्थित राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय का दौरा भी करेगा, जहां भारतीय सैन्य कला कक्ष का उद्घाटन किया जाएगा।
इसके बाद जनरल बिपिन रावत 04 अगस्त से 05 अगस्त तक तुर्कमेनिस्तान का दौरा करेंगे। जनरल रावत तुर्कमेनिस्तान का दौरा करने वाले प्रथम भारतीय सेना प्रमुख हैं। इस दौरान जनरल रावत रक्षा मंत्री और रक्षा सचिव, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के साथ साथ तुर्कमेनिस्तान की थल, वायु,नौसेना और वायु रक्षा प्रमुखों से भी भेंट करेंगे। प्रतिनिधिमंडल इसके साथ ही तुर्कमेनिस्तान की प्रतिष्ठित सैन्य संस्थान और सैन्य एकादमी का दौरा करेगा।
जनरल बिपिन रावत का कजाकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान का ये दौरा भारत के विस्तारित पड़ोसी देशों के साथ सहयोग को सशक्त करने और दोनों देशों के बीच वर्तमान में जारी रक्षा सहयोग को ओर मजबूत करने के कार्यक्रम का अहम चरण है।
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS