ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगातदेश की संस्कृति का प्रसार करने वाले सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर को प्रधामंत्री ने संर्जक पुरस्कार से सम्मानित किया'दंगल' फेम सुहानी भटनागर की प्रेयर मीट में पहुंचीं बबीता फोगाट
राष्ट्रीय
स्वायत्तता से नहीं होगी अनुदान में कमी : जावड़ेकर
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2017 8:12:23 PM
स्वायत्तता से नहीं होगी अनुदान में कमी : जावड़ेकर

नई दिल्ली, (हि.स.)। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संस्थानों की स्वायत्तता की चर्चा करते हुए कहा कि स्वायत्तता के कारण केंद्रीय संस्थानों के अनुदान में किसी तरह की कोई कमी नहीं होगी। उन्होंने यह बात शनिवार को यहां दिल्ली विश्वविद्यालय के दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज में आयोजित अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ (एबीआरएसएम) की दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन सत्र में कही। संगोष्ठी में 22 राज्यों से आए अलग -अलग विषयों के 400 से अधिक प्रोफेसर हिस्सा ले रहे हैं। 

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय में तदर्थ शिक्षकों की समस्या भी जल्द ख़त्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि नियुक्ति प्रक्रिया पर उनकी बराबर नज़र बनी हुई है। शिक्षकों की पदोन्नति के सम्बंध में उन्होंने कहा कि वर्तमान पदोन्नति स्कीम में संशोधन कर शिक्षकों को राहत दी जाएगी। कॉलेज स्तर पर शिक्षकों की पदोन्नति के लिए एपीआई की अपरिहार्यता नहीं रहेगी। जावड़ेकर ने सातवें वेतन आयोग की सिफ़ारिशें को जल्द लागू करने की भी घोषणा की।
जावड़ेकर ने देशभर में महासंघ के शिक्षा और शिक्षक कल्याण के लिए किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने शिक्षा के विविध आयामों पर प्रकाश डालते हुए उच्च शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षकों की भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने ग्रेडिंग अटोनामी के ढाँचे का उल्लेख किया। 
इस दो दिवसीय संगोष्ठी में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा में शिक्षकों के दायित्व, पेशेगत आचार संहिता, नैक और एनआईआरएफ ग्रेडिंग सिस्टम, उच्च शिक्षण संस्थानों की स्वायत्तता, राज्य अनुदान पोषित संस्थानों के अनुदान में कमी और शिक्षकों की जवाबदेही आदि विषयों पर चर्चा की जाएगी। 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS