ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
डीआरडीओ ने विकसित किया तीन तरह के मानव रहित टैंक
By Deshwani | Publish Date: 29/7/2017 6:07:18 PM
डीआरडीओ ने विकसित किया तीन तरह के मानव रहित टैंक

नई दिल्ली, (हि.स.)। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दूर से चलाए जा सकने वाले मानव रहित टैंक तैयार किया है। यह टैंक तीन प्रकार से बनाए गए हैं, जिनमें से पहला जमीन में दूर से निगरानी के लिए, दूसरा माइन्स का पता लगाने के लिए और तीसरा परमाणु व जैव हथियार के खतरे वाले क्षेत्रों में निगरानी के लिए तैयार किया गया है।

इस टैंक का नाम मुंत्रा रखा गया है। अवाडी में सेना के लिए कॉम्बैट व्हीकिल्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टेबलिशमेंट द्वारा इसका टेस्ट किया गया| अर्धसैनिक बल इन टैंकों का इस्तेमाल नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में करने में रुचि दिखा रहे हैं। इसके लिए टैंक में कुछ संशोधन करने की भी जरूरत बताई जा रही है | 

अवाडी के सीवीआरडी में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देने के लिए डीआरडीओ ने साइंस फॉर सोल्जर्स नाम की एक प्रदर्शनी भी लगाई थी। इसमें दूर से ऑपरेट किए जाने वाले दो टैंकों को प्रदर्शित किया गया था । बताया जा रहा है कि मुंत्रा (एस) देश का पहला मानवरहित ग्राउंड टैंक है, जिसे सर्विलांस मिशन के लिए विकसित किया गया है। 

वहीं, माइन्स का पता करने के लिए जो मुंत्रा (एन) को भी ऑपरेशन्स के लिए तैयार किया गया है, जहां परमाणु या जैविक हथियारों का खतरा रहता है। दरअसल, राजस्थान के रेगिस्तानी इलाके में महाजन फील्ड फायरिंग रेंज में इस टैंक का परीक्षण किया गया और इसे पास भी किया गया। इस रेगिस्तानी इलाके में तापमान 52 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। सेना ने आराम से इस टैंक को दूर से चलाया था ।

इस वाहन सर्विलांस रडार, इंट्रीग्रेटेड कैमरा, लेजर रेंज फाइंडर लगा है, जो 15 किमी की दूरी से ग्राउंड में जासूसी के काम को अंजाम दे सकता है। यह बड़े वाहन से लेकर रेंगते हुए किसी घुसपैठिए तक का पता लगा सकता है। प्रदर्शनी में सीसीपीटी वाहन भी दिखाया गया है, जो एक रिमोट कमांड सेंटर है।

इसके अलावा नाइट विजन से लैस हेलमेट से लेकर नैनो-ड्राइवेन थर्मल एंड इलेक्ट्रोमैग्नैटिक प्रोटेक्शन और लेजर वेपेन्स को भी प्रदर्शित किया गया। इस प्रदर्शिनी में डीआरडीओ ने सैकड़ों प्रोडक्ट्स को दिखाया, जिसका मकसद अपने कर्मचारियों के विश्वास को बढ़ाने के साथ ही संगठन के प्रति सरकार के मन में बनी नकारात्मक धारणा को बदलना है।

image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS