ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
आपदा में केंद्र नहीं करता किसी राज्य से भेदभाव : किरेन रिजिजू
By Deshwani | Publish Date: 27/7/2017 9:03:09 PM
आपदा में केंद्र नहीं करता किसी राज्य से भेदभाव : किरेन रिजिजू

 नई दिल्ली, (हि.स.)। राज्यसभा में विपक्ष सांसदों के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बाढ प्रभावित गुजरात राज्य को विशेष रूप से तरजीह देने पर सवाल उठाये। केंद्र सरकार की तरफ से केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर राज्य के दौरे पर नहीं जा सकते लेकिन ऐसा नहीं है कि जिन राज्यों में प्रधानमंत्री नहीं जाते उनके लिए सहायता राशि नहीं दी जाती। इन राज्यों में केन्द्रीय मंत्री या सरकार के वरिष्ठ अधिकारी जाते हैं और उनकी रिपोर्ट के आधार पर सहायता राशि जारी की जाती है।

दरअसल विपक्ष ने प्रधानमंत्री मोदी के दौरे और उसके लिए 500 करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा का बार बार आरोप लगाया था। रिजिजू ने बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए दी जाने वाली सहायता राशि में भेदभाव के कुछ राज्यों के आरोपों को खारिज करते हुए सरकार ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि इस तरह के निर्णय राजनीति से प्रेरित नहीं होते तथा केन्द्र प्रभावित राज्यों को जल्द से जल्द सहायता उपलब्ध कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है। 
किरेन रिजिजू ने देश के विभिन्न हिस्सों तथा विशेष रूप से असम में बाढ़ के कारण उत्पन्न स्थिति पर कांग्रेस के रिपुन बोरा के ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर हुई चर्चा के जवाब में कहा कि सरकार प्राकृतिक आपदा के लिए दी जाने वाली सहायता राशि के मामले में किसी राज्य के साथ भेदभाव नहीं करती। 
ये निर्णय राजनीति से ऊपर उठकर लिये जाते हैं। सरकार आपदा से प्रभावित प्रत्येक राज्य की जल्द से जल्द हर संभव मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। किसी भी तरह की आपदा से तुरंत निपटना सरकार की प्राथमिकता है और सरकारी अमले को सख्त निर्देश है कि केन्द्र की ओर से उठाये जाने वाले कदमों के अभाव में किसी भी राज्य में छोटे से छोटा नुकसान भी नहीं होना चाहिए।
 
 
 
 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS