ब्रेकिंग न्यूज़
मोतिहारी के केसरिया से दो गिरफ्तार, लोकलमेड कट्टा व कारतूस जब्तभारतीय तट रक्षक जहाज समुद्र पहरेदार ब्रुनेई के मुआरा बंदरगाह पर पहुंचामोतिहारी निवासी तीन लाख के इनामी राहुल को दिल्ली स्पेशल ब्रांच की पुलिस ने मुठभेड़ करके दबोचापूर्व केन्द्रीय कृषि कल्याणमंत्री राधामोहन सिंह का बीजेपी से पूर्वी चम्पारण से टिकट कंफर्मपूर्व केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सांसद राधामोहन सिंह विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगेभारत की राष्ट्रपति, मॉरीशस में; राष्ट्रपति रूपुन और प्रधानमंत्री जुगनाथ से मुलाकात कीकोयला सेक्टर में 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को 9 गीगावॉट से अधिक तक बढ़ाने का लक्ष्य तय कियाझारखंड को आज तीसरी वंदे भारत ट्रेन की मिली सौगात
राष्ट्रीय
जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री की विशेष छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित हुए 13,014 छात्र
By Deshwani | Publish Date: 27/7/2017 7:22:23 PM
जम्मू-कश्मीर के लिए प्रधानमंत्री की विशेष छात्रवृत्ति योजना से लाभान्वित हुए 13,014 छात्र

नई दिल्ली,  (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर की युवा पीढ़ी को राज्य से बाहर शैक्षणिक संस्थानों में उच्च शिक्षा की सुविधा देने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री की विशेष छात्रवृत्ति योजना से अब तक 13,014 छात्र लाभान्वित हो चुके हैं। यह विशेष छात्रवृत्ति योजना वर्ष 2011 से लागू है। 

 
यह जानकारी मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडे ने गुरुवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी। उन्होंने बताया कि सरकार ने अनेक पहल की है ताकि सभी योग्य छात्रों को इस योजना का लाभ मिल सके। इसके परिणाम स्वरूप इंजीनियरिंग कॉलेजों में दस अतिरिक्त कोटा सहित विभिन्न पहलें की गई हैं| नतीजतन व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में अधिक संख्या में छात्र दाखिला ले रहे हैं।
 
उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष पांच हजार नये छात्रों (सामान्य 4500, इंजीनियरिंग के लिए 250 और मेडिकल के लिए 250) को छात्रवृत्ति प्रदान करने के बारे में विचार- विमर्श जारी है। 
 
एसएसबी बीडीडीएस टीमों का इस्तेमाल दक्षिण एशियाई खेलों के दौरान गुवाहाटी और शिलांग, 2016 में ब्रिक्स और बिम्सटेक सम्मेलन गोवा, सामान्य और विधानसभा चुनाव, हरिद्वार में अर्ध कुंभ और कांवड़ मेला में सुरक्षा जांच के लिए किया गया है। छत्तीसगढ़ में नक्सली द्वारा लगाए गए दो आइईडी को एसएसबी बीडीडीएस टीमों ने निष्क्रिय किया, जो बलकर्मी को निशाना बनाकर लगाये गए थे। 
 
हाल ही में, हरिद्वार में कांवड़ मेले के दौरान टीम ने एक आईईडी को समय पर पता लगाकर निष्क्रिय किया था। जिससे एक बड़ी दुर्घटना होने से बचा लिया गया। एसएसबी की महानिदेशक अर्चना रामासुंदरम ने नई बीडीडीएस टीमों की मंजूरी पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा है कि बीडीडीएस टीमों का संचालन जल्द शुरू किया जायेगा। 
image
COPYRIGHT @ 2016 DESHWANI. ALL RIGHT RESERVED.DESIGN & DEVELOPED BY: 4C PLUS